A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 Imamganj Chunav Result: इमामगंज से पूर्व CM जीतन राम मांझी जीते

Imamganj Chunav Result: इमामगंज से पूर्व CM जीतन राम मांझी जीते

बिहार की इमामगंज विधानसभा सीट पर वोटों पर मतगणना खत्म हो गई है, इमामगंज सीट पर जीतन राम मांझी ने वापसी की है। वह करीब 10 हजार वोट से जीते हैं, हालांकि शुरुआती दौर में वे पिछड़ गए थे।

Imamganj Chunav Result- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Imamganj Chunav Result

पटना: बिहार की इमामगंज विधानसभा सीट पर वोटों पर मतगणना खत्म हो गई है, इमामगंज सीट पर जीतन राम मांझी ने वापसी की है। वह करीब 10 हजार वोट से जीते हैं, हालांकि शुरुआती दौर में वे पिछड़ गए थे। मांझी को अबतक 54545 वोट मिले हैं जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी राष्ट्रीय जनता दल के उदय नारायण चौधरी को 44337 वोट हासिल हुए हैं। इस सीट पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण यानि 28 अक्तूबर को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक इमामगंज सीट पर 58.64 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है, पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत 55.7 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

इमामगंज विधानसभा सीट पर दूसरी बार कब्जा बरकार रखने के लिए प्रयासरत पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को चुनाव मैदान में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी का सामना करना पड़ है। इमामगंज विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल 10 प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी पेश की थी लेकिन सीट पर मुख्य मुकाबला हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के जीतन राम मांझी और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उदय नारायण चौधरी के बीच था।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इमामगंज विधानसभा सीट पर हिंदुस्तान आवाम मोर्चा की जीत हुई थी। उस समय हम ने जीतन राम मांझी को मैदान में उतारा था और उन्हें 79389 वोट प्राप्त हुए थे। 2015 में दूसरे नंबर पर इस सीट पर जेडीयू प्रत्याशी उदय नारायण चौधरी रहे थे जिन्हें 49981 वोट प्राप्त हुए थे। 2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकजनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा तथा राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन इस बार समीकरण बदल गए हैं और एक तरफ भाजपा तथा जनता दाल यूनाइटेड का गठबंधन है और दूसरी तरफ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का। लोक जनशक्ति पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है तथा कई अन्य दल भी अलग अलग मैदान में हैं।