A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 Katoria Election Result: कटोरिया में पलटी बाजी, BJP की निक्की हेम्ब्रम ने बनाई बढ़त

Katoria Election Result: कटोरिया में पलटी बाजी, BJP की निक्की हेम्ब्रम ने बनाई बढ़त

Bihar Election Result: पिछली बार कटोरिया विधानसभा सीट आरजेडी के खाते में गई थी और दूसरे नंबर पर बीजेपी का प्रत्याशी रहा था।

Katoria Seat Election Result- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Katoria Seat Election Result Nikki Hembram  Sweety Sima Hembram BJP RJD

पटना। बिहार की कटोरिया विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है, इस सीट पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण यानि 28 अक्तूबर को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक कटोरिया सीट पर 60.99 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है जिसे एक अच्छा प्रतिशत माना जा रहा है, पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत 55.7 प्रतिशत दर्ज किया गया था। कटोरिया विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल 5 प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी पेश की थी। बीजेपी ने कटोरिया विधानसभा सीट से एक बार फिर निक्की हेम्ब्रम को अपना प्रत्याशी बनाया है जबकि आरजेडी ने मौजूदा विधायक स्वीटी सीमा हेम्ब्रम पर एक बार फिर दांव खेला है।

कटोरिया सीट पर वोटों की गिनती जारीहै और शुरुआती रुझान में बीजेपी की निक्की हेम्ब्रम आगे है। वह RJD की स्वीटी सीमा हेम्ब्रम से 6421 वोटों से आगे चल रही हैं। 

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में कटोरिया सीट पर आरजेडी प्रत्याशी स्वीटी सीमा हेम्ब्रम की जीत हुई थी। उन्हें कुल 54760 वोट मिले थे और उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी निक्की हेम्ब्रम को 10337 वोटों से हराया था। निक्की हेम्ब्रम को कुल 44423 वोट मिले थे। 2015 में इस सीट पर कुल 9 प्रत्याशी मैदान में थे।  2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकजनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा तथा राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन इस बार समीकरण बदल गए हैं और एक तरफ भाजपा तथा जनता दाल यूनाइटेड का गठबंधन है और दूसरी तरफ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का। लोक जनशक्ति पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है तथा कई अन्य दल भी अलग अलग मैदान में हैं।