A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बिहार में वाम दलों का बेहतर प्रदर्शन, 18 सीटों पर आगे

बिहार में वाम दलों का बेहतर प्रदर्शन, 18 सीटों पर आगे

पिछले विधानसभा चुनाव में इन तीनों दलों में से सिर्फ भाकपा(माले) को तीन सीटें मिली थीं। साल 2010 में भाकपा सिर्फ एक सीट जीती थी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध तीन बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भाकपा (माले) 12 और भाकपा एवं माकपा तीन-तीन सीटों पर आगे हैं।

Left parties outperform in Bihar, leading on 18 seats- India TV Hindi Image Source : FILE Left parties outperform in Bihar, leading on 18 seats

नयी दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में वाम दल अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं और उनके उम्मीदवार 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल तीन प्रमुख वाम दलों- भाकपा (माले), भाकपा और माकपा- ने कुल 29 सीटों पर चुनाव लड़ा। भाकपा (माले) ने 19, भाकपा ने छह और माकपा ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। 

पिछले विधानसभा चुनाव में इन तीनों दलों में से सिर्फ भाकपा(माले) को तीन सीटें मिली थीं। साल 2010 में भाकपा सिर्फ एक सीट जीती थी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध तीन बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भाकपा (माले) 12 और भाकपा एवं माकपा तीन-तीन सीटों पर आगे हैं।

भाकपा (माले) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘हमारी बढ़त उम्मीद के मुताबिक हैं तथा हम तीन और सीटों की आशा कर रहे हैं। यह अलग तरह का चुनाव था। एक तरह से जनांदोलन था। हमने नौजवानों, छात्र नेताओं, किसानों के लिए संघर्ष करने वाले नेताओं को उम्मीदवार बनाया। ऐसा सफल होता दिख रहा है।’’