A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बिहार चुनाव: पालीगंज में कौन मारेगा बाजी? जानिए क्या थे पिछली बार के आंकड़े

बिहार चुनाव: पालीगंज में कौन मारेगा बाजी? जानिए क्या थे पिछली बार के आंकड़े

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और पहले चरण की 71 सीटों के लिए उम्मीदवार मैदान में हैं। इन्हीं 71 सीटों में पालीगंज विधानसभा सीट भी आती है जहां पर सीधी टक्कर JDU और CPI (M-L) के बीच में है।

बिहार चुनाव: पालीगंज में कौन मारेगा बाजी? जानिए क्या थे पिछली बार के आंकड़े- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार चुनाव: पालीगंज में कौन मारेगा बाजी? जानिए क्या थे पिछली बार के आंकड़े

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और पहले चरण की 71 सीटों के लिए उम्मीदवार मैदान में हैं। इन्हीं 71 सीटों में पालीगंज विधानसभा सीट भी आती है जहां पर सीधी टक्कर JDU और CPI (M-L) के बीच में है। JDU ने पालीगंज विधानसभा सीट से जय वर्धन यादव को अपना प्रत्याशी बनाया हुआ है जबकि CPI (M-L) ने संदीप सौरभ को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पिछली बार पालीगंज सीट पर RJD प्रत्याशी जय वर्धन यादव और BJP के प्रत्याशी राम जन्म शर्मा के बीच टक्कर थी। तब इस सीट से JDU ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था क्योंकि उस वक्त JDU, RJD और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। भाजपा के खिलाफ इन्होंने महागठबंधन किया था। लेकिन, अभी ऐसा नहीं है। अब RJD और JDU अलग हैं और JDU, BJP के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान पालीगंज सीट पर RJD प्रत्याशी जय वर्धन यादव की जीत हुई थी। उन्हें 65932 वोट मिले थे और उन्होंने BJP के प्रत्याशी राम जन्म शर्मा हराया था। राम जन्म शर्मा को 41479 वोट ही मिले थे। 2015 में इस सीट पर कुल 16 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिनमें से एक का नामांकन रद्द हो गए थे और एक ने अपना नामांकन वापस ले लिया था। इस सीट पर कुल 146255 लोगों ने वोट किया था।