A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बड़ा होने के बावजूद उम्र में तेजस्वी यादव से छोटे हैं तेज प्रताप? जानिए क्यों उठा ये विवाद

बड़ा होने के बावजूद उम्र में तेजस्वी यादव से छोटे हैं तेज प्रताप? जानिए क्यों उठा ये विवाद

तेज प्रताप हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपना नामांकन 13 अक्तूबर को दाखिल किया था जबकि तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपना नामांकन 14 अक्तूबर को दाखिल किया है।

<p>Tejashwi Yadav and Tej Pratap Yadav age...- India TV Hindi Image Source : ECI Tejashwi Yadav and Tej Pratap Yadav age controversy 

पटना। राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दोनो बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव ने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान कोर्ट में जो हलफनामा दायर किया है उसके मुताबिक छोटे बेटे की उम्र बड़े बेटे से ज्यादा लिखी गई है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए शपथपत्र में तेज प्रताप यादव ने अपनी उम्र 30 वर्ष बताई है जबकि तेजस्वी यादव ने अपनी आयु 31 वर्ष लिखी है।  

तेज प्रताप हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपना नामांकन 13 अक्तूबर को दाखिल किया था जबकि तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपना नामांकन 14 अक्तूबर को दाखिल किया है। तेज प्रताप ने इस बार चुनाव के लिए अपनी सीट बदली है जबकि तेजस्वी पिछली बार भी राघोपुर विधानसभा सीट से ही चुनाव जीते थे।

तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव ने शपथपत्र में अपनी शिक्षा के बारे में भी जानकारी दी है। तेज प्रताप ने शपथ पत्र में कहा है कि बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड से इंटरमीडिएट पास हैं। तेजस्वी यादव ने बताया है कि वे 9वीं पास हैं और उन्होंने दिल्ली के आरके पुरम में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS RK Puram) से 9वीं की कक्षा पास की है।

तेजस्वी यादव ने राघोपुर विधानसभा सीट से जो अपना नामांकन दाखिल किया है उसके मुताबिक पिछले 5 वर्षों से उनकी सालाना आय मे लगातार कमी आई है। शपथपत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान उनकी सालाना कमाई 39,80,490 रुपए थी जो 2016-17 में घटकर 34,70,220 रुपए, फिर 2017-18 में घटकर 10,93,040 रुपए और 2018-19 में घटकर सिर्फ 1,41,750 रुपए रह गई थी। हालांकि 2019-20 के दौरान कमाई में हल्की बढ़ोतरी हुई और सालाना कमाई 2,89,860 रुपए दर्ज की गई।

तेजस्वी यादव ने जो शपथपत्र दाखिल किया है उसमें उन्होंने अपनी चल और अचल संपत्ति की जानकारी भी दी है, शपथपत्र के मुताबिक उनकी चल संपत्ति 4.73 करोड़ रुपए है। उनके नाम पर कोई गाड़ी नहीं है और लगभग 100 ग्राम सोने की ज्वैलरी है, इसके अलावा उनके पास 21.77 लाख रुपए की ऐसी संपत्ति है जिसमें कंप्यूटर, जेनरेटर, ऑफिस उपकरण और इलेक्ट्रिकल सामान शामिल है।