A
Hindi News चुनाव 2024 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: भाजपा ने 77 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: भाजपा ने 77 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने शनिवार को उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए जाने की जानकारी दी। भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 77 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।

Chhattisgarh elections: BJP releases first list of 77 candidates- India TV Hindi Image Source : @BJP4INDIA Chhattisgarh elections: BJP releases first list of 77 candidates

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने शनिवार को उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए जाने की जानकारी दी। भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 77 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे।

छत्‍तीसगढ़ में चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनावी सरगर्मियां शुरू हो चुकी है। नवंबर-दिसंबर में 5 राज्‍यों में होने वाले चुनावों में सिर्फ छत्‍तीसगढ़ एक मात्र राज्‍य है जहां 2 चरणों में मतदान होना है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्‍य में 12 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं।

केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये पहली सूची में जिन 77 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है उनमें 14 महिलाएं है और 14 मौजूदा विधायकों की जगह नए नाम हैं। घोषित उम्मीदवारों में से 25 की उम्र 40 साल से कम है, 10 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से हैं जबकि 29 अनुसूचित जनजाति से आते हैं। 

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में हुई भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया गया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दूसरे नेता भी मौजूद थे।भाजपा ने जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें पूर्व आईएएस अधिकारी ओ पी चौधरी और जनजातीय नेता रामदयाल उइके शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा है। उइके को जहां पाली-तानाखार सीट से उम्मीदवार बनाया गया है वहीं चौधरी को कांग्रेस का मजबूत गढ़ माने जाने वाले खारसिया से टिकट दी गई है। 

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होने हैं। मतगणना 11 दिसंबर को होगी। भाजपा ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिये अपने 38 उम्मीदवारों की सूची भी जारी की। राज्य में विधानसभा की कुल 119 सीटें हैं। नड्डा ने कहा कि पार्टी ने मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये भी 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। सभी उम्मीदवार ईसाई हैं।