A
Hindi News चुनाव 2024 दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020 दिल्ली चुनावों से पहले निकला सिख दंगों का जिह्न, राजीव गांधी का नाम लेकर बीजेपी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

दिल्ली चुनावों से पहले निकला सिख दंगों का जिह्न, राजीव गांधी का नाम लेकर बीजेपी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

बीजेपी ने सिख दंगों पर आई जस्टिस ढींगरा रिपोर्ट में राजीव गांधी की भूमिका पर उठे सवालों को लेकर कांग्रेस पर जमकर महला बोला है।

<p>Sikh Riots</p>- India TV Hindi Sikh Riots

दिल्ली चुनावों के करीब आते ही एक बार फिर सिख दंगों का जिह्न बाहर आ गया है। बीजेपी ने सिख दंगों पर आई जस्टिस ढींगरा रिपोर्ट में राजीव गांधी की भूमिका पर उठे सवालों को लेकर कांग्रेस पर जमकर महला बोला है। दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से दंगे के आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने खुद ही दंगों को जस्टिफाई किया था। लेकिन यह दंगा नहीं बल्कि नरसंहार था।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस ढींगरा रिपोर्ट का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि रिपोर्ट ने साफ किया है कि कांग्रेस ने 84 के दोषियों को सजा दिलाने का काम नहीं किया,बल्कि बचाने का काम किया। रिपोर्ट साफ कहती है कि नरसंहार की सही जांच हुई ही नहीं। वास्तव में ये दंगा नहीं नरसंहार था क्योंकि यह एकतरफा हिंसा थी। जावड़ेकर ने राजीव गांधी का नाम लेते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने खुद ही इसको जस्टिफाई किया था।

जावड़ेकर ने कहा कि जस्टिस ढींगरा ने सुल्तानपुर का उदाहरण देते हुए बताया कि पाँच सौ कत्लेआम हुआ वहां और सिर्फ एक एफआईआर दर्ज हुई। सारे गुनाहों के लिए सिर्फ एक एफआईआर दर्ज हुई, वहां भी विलंब के चलते आरोपी बरी हो गया। रंगनाथ मिश्रा कमीशन के सामने आए एफीडेविट पर भी समय पर एफआईआर दर्ज नहीं की गई। सारे प्रयास रफा दफा करने के लिए किए गए हैं।