A
Hindi News चुनाव 2024 हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019 Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019: चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान, 21 अक्टूबर को होगा मतदान

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019: चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान, 21 अक्टूबर को होगा मतदान

महाराष्ट्र और हरियाण विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की।

<p>Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019 dates</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019 dates

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाण विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में एक ही चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा। मतदान के 3 दिन बाद 24 अक्टूबर को चुनाव परिणाम आएंगे। 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी और फिर 4 अक्टूबर को पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि अगर किसी उम्मीदवार को नामांकन वापस लेना हो तो उसके लिए 7 अक्टूबर आखिरी तारीख होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। आयोग की ओर से बताया गया कि कि हरियाणा में इस बार के चुनावों में 1.82 करोड़ वोटर शामिल होंगे और चुनाव संपन्न कराने के लिए कुल 1.3 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा।

Image Source : India TVElection dates

हरियाणा में 2014 का विधानसभा चुनाव अक्तूबर में संपन्न हुआ था। ऐसे में 90 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को समाप्त हो रहा है। इस स्तिति को देखते हुए चुनाव आयोग को इससे पहले अगली विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम संपन्न करना होगा। 2014 में 19 अक्तूबर को चुनाव परिणामों का ऐलान हुआ था। 2014 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने में कामयाब हुई थी।

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 47 पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस को 15 और इंडियन नैशनल लोक दल को 19 सीटों पर जीत मिली थी। इसी के साथ राज्य का मुख्यमंत्री पद मनोहर लाल खट्टक को सौंपा गया था। 2014 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को कुल 33.20 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि कांग्रेस पार्टी को 20.58 प्रतिशत और इंडियन नैशनल लोक दल को 24.11 प्रतिशत वोट मिले थे।

हालांकि, इस बार इंडियन नैशनल लोक दल दो हिस्सों में बंट चुका है और दुष्यंत चौटाला ने जननायक जनता पार्टी नाम से अलग दल का गठन किया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी इस बार फिर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर दावं खेलने की तैयारी कर रही है और पार्टी पिछली बार की तरह इस बार भी सभी 90 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ सकती है। ऐसे में मनोहर लाल खट्टर का दावा है कि राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को 75 सीटों से ज्यादा पर जीत मिलेगी।