A
Hindi News चुनाव 2024 हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019 हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में दिवाली से पहले चुनाव संभव, 2-3 दिन में हो सकती है घोषणा

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में दिवाली से पहले चुनाव संभव, 2-3 दिन में हो सकती है घोषणा

चुनाव आयोग 3 राज्यों यानि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान अगले 2-3 दिन में कर सकता है

Election commission likely to announce election schedule for Haryana Maharashtra and Jharkhand soon- India TV Hindi Image Source : ECI Election commission likely to announce election schedule for Haryana Maharashtra and Jharkhand soon

नई दिल्ली। चुनाव आयोग 3 राज्यों यानि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान अगले 2-3 दिन में कर सकता है, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि चुनाव आयोग इन तीनों राज्यों में दिवाली से पहले चुनाव संपन्न करवा सकता है, यानि दिवाली पर तीनों राज्यों में नई चुनी हुई सरकार बन सकती है।

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में 2014 का विधानसभा चुनाव अक्तूबर 2014 में संपन्न हुआ था, यानि तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द खत्म होने जा रहा है, चुनाव आयोग को इससे पहले अगली विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम संपन्न करना होगा। 2014 में 19 अक्तूबर को चुनाव परिणामों का ऐलान हुआ था।

2014 के विधानसभा चुनावों के बाद तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने में कामयाब हुई थी। हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 47 पर जीत मिली थी जबकि झारखंड की 77 विधानसभा सीटों में से 35 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जीते थे। महाराष्ट्र की बात करें तो वहां की 288 विधानसभा सीटों में 122 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई थी।