A
Hindi News चुनाव 2024 हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019 CM के लिए केजरीवाल, PM के लिए मोदी को पसंद कर रहे दिल्लीवासी

CM के लिए केजरीवाल, PM के लिए मोदी को पसंद कर रहे दिल्लीवासी

मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल हैं। वहीं दिल्ली के लोग प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं।

<p>Arvind Kejriwal and PM Modi</p>- India TV Hindi Arvind Kejriwal and PM Modi

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल हैं। वहीं दिल्ली के लोग प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं। यह बात आईएएनएस-सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के सर्वेक्षण में सामने आई है। दिल्ली चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक दो दिन पहले चार जनवरी को मतदाताओं से पूछा गया कि आप दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहेंगे? कुल नौ विकल्पों में से 69.5 फीसदी मतदाताओं ने अरविंद केजरीवाल को अपना पसंदीदा मुख्यमंत्री चुना।

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता हर्षवर्धन को 10.7 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं, जबकि इसके बाद कांग्रेस के अजय माकन का नंबर आता है, जिन्हें दिल्ली के 7.1 फीसदी मतदाता मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

भाजपा के दिल्ली इकाई प्रमुख मनोज तिवारी को एक फीसदी और भाजपा के वरिष्ठ नेता विजेंद्र गुप्ता को 0.4 फीसदी लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वहीं भारत के प्रधानमंत्री के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर 62.4 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को प्राथमिकता दी। दूसरे नंबर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी रहे, जिन्हें 8.1 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं।

यह सर्वेक्षण राष्ट्रीय राजधानी के 13,706 मतदाताओं से बातचीत के आधार पर किया गया।