A
Hindi News चुनाव 2024 झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019 झारखंड में बीजेपी का JD(U) से नहीं, AJSU से गठबंधन: लक्ष्मण गिलुवा

झारखंड में बीजेपी का JD(U) से नहीं, AJSU से गठबंधन: लक्ष्मण गिलुवा

गिलुवा ने दावा करते हुए कहा कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज करेगी और दूसरी बार सत्ता में आएगी।

PM Narendra Modi and Bihar CM Nitish Kumar | PTI File- India TV Hindi PM Narendra Modi and Bihar CM Nitish Kumar | PTI File

रांची: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा का कहना है कि जनता दल (युनाइटेड) अगर यहां बीजेपी से अलग होकर भी चुनाव लड़ेगी, तो उससे उनकी पार्टी को नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी का झारखंड में ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (AJSU) के साथ गठबंधन है। गिलुवा ने हालांकि यह भी कहा कि JD(U) अगर साथ आती है तो उस पर विचार किया जाएगा। गिलुवा ने दावा करते हुए कहा कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज करेगी और दूसरी बार सत्ता में आएगी।

गिलुवा ने झारखंड में आदिवासी और गैर आदिवासी मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर कहा, ‘यहां आदिवासी भी मुख्यमंत्री बन सकते हैं और गैर आदिवासी भी मुख्यमंत्री भी बन सकते हैं। बस उन्हें योग्य होना चाहिए।’ पूर्व सांसद गिलुवा ने स्पष्ट कहा कि जो भी योग्य हो और झारखंड को विकास के रास्ते पर ले जाए, सभी संप्रदाय और लोगों का मान आदर मिले ऐसा कोई भी व्यक्ति यहां का मुख्यमंत्री बन सकता है। उन्होंने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा आदिवासी मुख्यमंत्री का मुद्दा उठाए जाने पर बिफरते हुए कहा कि एकीकृत बिहार-झारखंड के समय उन्होंने क्यों नहीं आदिवासी को मुख्यमंत्री बना दिया। क्या उस समय कोई आदिवासी नेता नहीं था।

उन्होंने कहा कि तेजस्वी का ऐसा मुद्दा उठाना, लोगों को भरमाने की राजनीति है। उन्हें विकास से कोई मतलब नहीं। झारखंड बीजेपी में गुटबाजी, मुख्यमंत्री रघुवर दास गुट और मंत्री सरयू राय गुट के संबंध में पूछे जाने पर भगवा दल के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, ‘मुझे बीजेपी में कोई गुट नहीं दिखाई देता। सभी लोग पार्टी के कार्यकर्ता हैं और सभी लोग झारखंड और देश का विकास चाहते हैं। इसमें कहीं कोई मतभेद नहीं है। सभी लोग नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में एक साथ हैं।’ गिलुवा हालांकि कहते हैं कि बीजेपी समुद्र है। बड़े परिवार में कभी-कभी दो भाइयों में खटपट हो ही जाती है।

इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास चेहरा होंगे या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में नरेंद्र मोदी का ही चेहरा है। वैसे, केंद्र से जो भी निर्णय आएगा वह मान्य होगा। उन्होंने यह भी कहा कि चेहरा नहीं साढ़े चार वर्षो में किए गए कार्यो को लेकर भाजपा चुनाव मैदान में उतरेगी। बिहार में साथ में सरकार चला रही जद (यू) के अकेले चुनाव लड़ने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘झारखंड में भाजपा के साथ आजसू का गठबंधन है। बिहार में जद (यू) से गठबंधन है। जद (यू) अगर आती है तो पार्टी उस पर विचार करेगी।’

भाजपा को मजबूत बताते हुए उन्होंने कहा कि जद (यू) के अकेले लड़ने से भाजपा को कोई नुकसान नहीं होने वाला है। उन्होंने इशारों ही इशारों में तंज कसते हुए कहा कि झारखंड में सबका स्वागत है। सभी को ताकत का पता भी लगना चाहिए। गिलुवा ने कहा कि झारखंड में विपक्ष खंड-खंड है, बिखरा हुआ है। उन्होंने कहा कि पार्टी के मजबूत होने पर घमंड नहीं है परंतु भाजपा के सामने यहां कोई पार्टी मुकाबले में नहीं है।