A
Hindi News चुनाव 2024 झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019 झारखंड: बीजेपी को मिली हार, पर 2014 के मुकाबले वोट पर्सेंटेज बढ़ा

झारखंड: बीजेपी को मिली हार, पर 2014 के मुकाबले वोट पर्सेंटेज बढ़ा

झारखंड चुनाव में तमाम बुरी खबरों के बीच बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर भी है। दरअसल, इन विधानसभा चुनावों में बीजेपी का वोट प्रतिशत पिछले चुनावों के मुकाबले ज्यादा है।

BJP Vote Percent, BJP Vote Percentage, Jharkhand BJP Vote Percent, Jharkhand BJP Vote Percentage- India TV Hindi झारखंड: बीजेपी हार की ओर अग्रसर, पर 2014 के मुकाबले वोट पर्सेंटेज बढ़ा | PTI File

रांची: झारखंड विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। वहीं, मुख्यमंत्री रघुवर दास भी चुनाव हार गए हैं, बीजेपी के बागी सरयू राय ने रघुवर दास को हराया है। राय ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इन तमाम बुरी खबरों के बीच बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर भी है। दरअसल, इन विधानसभा चुनावों में बीजेपी का वोट प्रतिशत पिछले चुनावों के मुकाबले ज्यादा है।

2014 में हुए झारखंड विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को कुल मिलाकर 31.28 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि इस बार पार्टी ने खबर लिखे जाने तक 33.5 प्रतिशत मतों पर कब्जा जमाया था। वहीं, पिछली बार बीजेपी की सहयोगी पार्टी रही और इस बार चुनावों से ऐन पहले ही अलग राह पकड़ लेने वाली ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन को भी वोट प्रतिशत में फायदा मिला है और उसने पिछली बार से दोगुने ज्यादा मतों पर कब्जा जमाया है। पिछले चुनावों में आजसू को 3.68 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि इस बार पार्टी के खाते में 7.98 प्रतिशत वोट आ चुके हैं।

विभिन्न पार्टियों का मत प्रतिशत। सोर्स: ECI

आपको बता दें कि पिछले चुनावों में अकेले-अकेले लड़ने वाली पार्टियों झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने इन चुनावों में गठबंधन करके उतरने का फैसला किया। इसका उन्हें फायदा भी मिला और अब यह गठबंधन सूबे की अगली सरकार बनाने को अग्रसर है। 2014 में JMM को 20.43 प्रतिशत, RJD को 3.13 प्रतिशत और कांग्रेस को 10.46 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि इस बार इन्हें क्रमश: 18.82, 2.77 और 13.83 प्रतिशत वोट मिले हैं।