A
Hindi News चुनाव 2024 झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019 हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, 29 दिसंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, 29 दिसंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता हेमंत सोरेन का पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है और अब हेमंत सोरेन ने गवर्नर से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया।

Hemant Soren- India TV Hindi Image Source : PTI Hemant Soren

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता हेमंत सोरेन का पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है और अब हेमंत सोरेन ने गवर्नर से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि हमने झारखंड में 50 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया है। हमने राज्यपाल से राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध किया है। उन्होनें कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को होगा।

झारखंड विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के गठबंधन ने चुनाव जीता है और स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया है। मंगलवार शाम इस गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई और इस बैठक के बाद हेमंत सोरेन राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। 

ऐसा माना जा रहा है कि झारखंड की नई सरकार ने कांग्रेस पार्टी के हिस्से में बड़े मंत्रालय आ सकते हैं, हालांकि गठबंधन के बीच सरकार चलाने को लेकर क्या कॉमन मिनिमम कार्यक्रम होगा इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है। 

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों में राज्य की 81 सीटों में से 30 सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की जीत हुई है जबकि 16 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट पर राष्ट्रीय जनता दल ने बाजी मारी है। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की हार हुई है और पार्टी को 25 सीटों से संतोष करना पड़ा है। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सहयोगी दल आजसू की 2 सीटों पर जीत हुई है जबकि बाबू लाल मरांडी के झारखंड विकास मोर्चा ने 3 सीटों पर जीत प्राप्त की है।