A
Hindi News चुनाव 2024 कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018: आयोग ने राज्य भर में बनाए 100 पिंक पोलिंग बूथ, महिलाओं के हाथों में रहेगी सारी कमान

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018: आयोग ने राज्य भर में बनाए 100 पिंक पोलिंग बूथ, महिलाओं के हाथों में रहेगी सारी कमान

इन 100 पोलिंग बूथ की सारी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ होगी। साथ ही इन पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए भी खास इंतजाम होंगे।

<p>चित्र का इस्तेमाल...- India TV Hindi Image Source : PTI चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किय गया है।

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा की 223 सीटों पर चुनाव के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है। राज्य के करीब पांच करोड़ मतदाता 12 मई अपने मत अधिकार का प्रयोग करेंगे। बेंगलुरू जयनगर से भाजपा उम्मीदवार बीएन विजयकुमार का निधन हो जाने से इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है। जिसके चलते अब राज्य में 224 से की जगह 223 सीटों पर ही मतदान होगा। कर्नाटक चुनाव में चुनाव आयोग एक खास तरह की पहल करने जा रहा है। बीबीएमपी कमिश्नर एवं जिला चुनाव अधिकारी महेश्वर राव ने इस विषय की जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव आयोग इस बार राज्य में 100 मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिला मतदान कर्मियों की तैनाती की है।

आयोग ने ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को पोलिंग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य खास ऐसे पोलिंग बूथ छांटे हैं जहां पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से ज्यादा है। आयोग ने इन मतदान केंद्रों को पिंक पोलिंग स्टेशन नाम दिया गया है। इन मतदान केंद्रों पर मतदान की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभालेगी। इन 100 पोलिंग बूथ की सारी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ होगी। साथ ही इन पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए भी खास इंतजाम होंगे।

दृष्टि बाधित मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल बिना किसी दिक्कत के कर सकें इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर दिव्यांग जनों और दृष्टि बाधित लोगों के लिए रैंप और ब्रेल लिपि की व्यवस्था की गई है। अगर पूरे राज्य की बात करें तो कर्नाटक में इस बार चुनाव आयोग ने 56,696 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। राज्य के करीब 4,96,82,357 (4.96 करोड़) मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर नई सरकार का चुनाव करेंगे। वोटों की गिनती 15 मई को की जाएगी। सरकार बनाने के लिए मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और जनता दल सेक्युलर के बीच बताया जा रहा है।