A
Hindi News चुनाव 2024 कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव: सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान, करीब 5 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान, करीब 5 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

224 विधानसभा सीटों वाले कर्नाटक में 222 सीटों के लिए चुनाव संपन्न होंगे।

<p>चित्र का इस्तेमाल...- India TV Hindi Image Source : PTI चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान कुछ घंटों में शुरू होने जा रहा है। पंजाब के बाद कर्नाटक ही दूसरा बड़ा राज्य बचा है जहां कांग्रेस की सरकार है।सभी पार्टियों के चुनाव प्रचार पर रोक लग चुकी है। दोनों प्रमुख पार्टी बीजेपी और कांग्रेस साथ ही क्षेत्रीय दल जनता दल (एस) अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। 224 विधानसभा सीटों वाले कर्नाटक में 222 सीटों के लिए एक चरण में 12 मई को वोट डाले जाने हैं साथ ही 15 को चुनाव आयोग इन सभी 222 सीटों के लिए नतीजों की घोषणा करेगा।

बंगलुरू जयनगर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बीएन विजयकुमार के देहांत के बाद इस सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं तो वहीं एक दूसरी सीट पर वोटर आई घोटाले के बाद चुनाव टाल दिया गया है। जहां एक तरफ कांग्रेस हर हाल में इस राज्य को बचाए रखने के लिए लड़ रही है तो वहीं बीजेपी ने भी इस राज्य से कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के लिए पूरी जान लगा दी है। कांग्रेस और बीजेपी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल (एस) राज्य में तीसरी प्रमुख पार्टी है।

चुनाव की लिए हो चुके हैं मतदान केंद्र तैयार
चुनाव आयोग ने 12 मई को होने जा रही वोटिंग के लिए पूरी तैयारी कर ली है। राज्य के 222 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए राज्य में 56,696 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। राज्य के करीब 4,96,82,357 (4.96 करोड़) मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर नई सरकार का चुनाव करेंगे। नई सरकार के लिए 12 मई को एक चरण में चुनाव होगा और वोटों की गिनती 15 मई को की जाएगी।