Live TV
GO
Advertisement
Hindi News इलेक्‍शन लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha Chunav 2019: लोकसभा चुनाव...

Lok Sabha Chunav 2019: लोकसभा चुनाव की तारीख के ऐलान को कांग्रेस ने बताया मोदी का विदाई पर्व, कहा- ‘जनता तैयार है’

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘यह मोदी जी के विदाई पर्व का पहला दिन है। मतदाता तैयार हैं।’’

Bhasha
Bhasha 10 Mar 2019, 20:47:11 IST

नई दिल्ली: कांग्रेस ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की निर्वाचन आयोग की घोषणा से कुछ घंटे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि यह मोदी के ‘‘विदाई पर्व’’ का पहला दिन है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘यह मोदी जी के विदाई पर्व का पहला दिन है। मतदाता तैयार हैं।’’ खेड़ा ने कहा, ‘‘किसान, बेरोजगार युवा, छोटे व्यापारी, वे सभी इस दिन का इंतजार कर रहे थे। नहीं पता कि मोदी जी इसमें क्यों विलंब कर रहे हैं, शायद कांग्रेस शासन में शुरू हुई परियोजनाओं के रिबन काटने के लिए।’’

वहीं दूसरी ओर, निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किए जाने के तुरंत बाद कांग्रेस ने ‘‘आरंभ है प्रचंड’’ शीर्षक से दो मिनट का एक वीडियो साझा किया, जिसमें पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी देशभर में लोगों से मिलते दिखाई देते हैं। कांग्रेस ने कहा कि वह लड़ाई के लिए तैयार है और 2019 में यूपीए के लिए सच की जीत होगी। अपने ट्विटर हैंडल पर कांग्रेस ने लिखा, ‘‘बिगुल बजा है, अब जनता की बारी है / झूठ से लड़ने की पुरजोर तैयारी है / झूठों के इस शासन को हम देंगे मात / कमर कसी है हमने, अबकी जीत हमारी है।’’ कांग्रेस ने इस ट्वीट के साथ ‘जीत होगी सच की’ हैशटैग का इस्तेमाल किया।

बता दें कि चुनाव आयोग ने आज (रविवार) ऐलान किया कि आगामी लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल जबकि सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। नतीजों की घोषणा 23 मई को होगी। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान के बाद दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को, छठवें चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को और सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा।

चुनाव आयुक्तों अशोक लवासा और सुशील चंद्रा के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 543 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर वीवीपेट युक्त ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले प्रत्येक सीट के किसी एक मतदान केंद्र पर ईवीएम के साथ वीवीपेट का इस्तेमाल किया जा रहा था। वीवीपेट की मदद से मतदाता को उसके मतदान की पर्ची देखने को मिलती है। 

चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अरोड़ा ने बताया कि आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। इन राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल अगले कुछ महीनों में पूरा होगा। इसी के साथ उन्होंने स्पष्ट किया कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ नहीं होंगे। हालांकि, जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर सुरक्षा कारणों से मतदान तीन चरणों में होगा।

अरोड़ा ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन