A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 किसान संगठनों के संघ ने 2019 लोकसभा चुनाव में BJP को वोट नहीं देने की घोषणा की

किसान संगठनों के संघ ने 2019 लोकसभा चुनाव में BJP को वोट नहीं देने की घोषणा की

किसान संघटनों के संघ ने कहा कि भाजपा उम्मीदवारों को बहिष्कार करने के उनके इरादे से यह नहीं समझा जाना चाहिए कि किसान चुनाव में किसी विशेष राजनीतिक पार्टी को फायदा पहुंचाना चाहते हैं।

<p>prime minister narendra modi</p>- India TV Hindi prime minister narendra modi

चंडीगढ़: भाजपा-नीत केंद्र सरकार पर किसान समुदाय को ‘‘धोखा देने’’ का आरोप लगाते हुए कंसोर्टियम ऑफ इंडियन फार्मर्स एसोसिएशन (CIFA) ने बुधवार को 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए वोट नहीं करने की घोषणा की।

सीआईएफए के अध्यक्ष सतनाम सिंह बेहरू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘13 किसान संगठनों से मिलकर बने हमारे संघ (कंसोर्टियम) ने 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के लिए वोट नहीं करने का फैसला किया। इसके अलावा, हमने यह भी फैसला किया है कि किसानों को राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी भाजपा प्रत्याशियों को वोट नहीं देना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि भाजपा उम्मीदवारों को बहिष्कार करने के उनके इरादे से यह नहीं समझा जाना चाहिए कि किसान चुनाव में किसी विशेष राजनीतिक पार्टी को फायदा पहुंचाना चाहते हैं। बेहरू ने कहा, ‘‘हमने किसानों से गैर-भाजपा पार्टियों के उम्मीदवारों और निर्दलीय उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की है। यह फैसला किसानों के साथ धोखा करने वाली भाजपा को सबक सिखाने के लिए लिया गया है।’’

उन्होंने कहा भाजपा ने 2014 के चुनाव में स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने बाद भाजपा सरकार ने इसे लागू करने से मना कर दिया।