A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 16 महिला प्रत्याशी आजमा रही किस्मत

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 16 महिला प्रत्याशी आजमा रही किस्मत

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए रविवार को मतदान होगा। इन सभी सीटों पर कुल 164 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 16 महिलाएं भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

Delhi Elections- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Elections

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए रविवार को मतदान होगा। इन सभी सीटों पर कुल 164 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 16 महिलाएं भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं। इनमें से कुछ तो अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं जबकि अन्य महज चर्चा में आने के लिए चुनावी दौड़ में शामिल हैं। 

उत्तर-पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से एकमात्र महिला उम्मीदवार अदिति से जब उनकी जीत की संभावना के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा, "हम सभी जीतने के लिए ही चुनावी दौड़ में शामिल हैं।"इस संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और गायक से राजनेता बने हंसराज हंस, कांग्रेस उम्मीदवार राजेश लिलोथिया और आम आदमी पार्टी के गगन सिंह रंगा के बीच त्रिकोणीय संघर्ष माना जा रहा है। 

अदिति ने कहा, "आप खुद ही देख सकते हैं कि यहां 10 पुरुष उम्मीदवार हैं लेकिन महिला उम्मीदवार सिर्फ एक। दरअसल, महिलाओं को हमेशा बताया जाता है कि उनकी जगह घर के भीतर ही है।"

आजादी के बाद हुए 16 लोकसभा चुनावों में दिल्ली में सात बार सिर्फ एक महिला सांसद चुनी गई, जबकि छह बार एक भी महिला चुनकर दिल्ली से संसद नहीं पहुंची। हालांकि तीन बार एक से अधिक महिला सांसद दिल्ली से चुनी गईं। नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही प्रियंका का कहना है कि एक भी महिला की मौजूदगी से संदेश मिलता है। 

चांदनी चौक लोकसभा सीट से प्रिज्म पार्टी की उम्मीदवार दीप्ति चोपड़ा ने कहा, "मेरी पार्टी इस चुनाव में नई है और हमारा मकसद अपनी मौजूदगी दर्ज कराना है। लोगों को पार्टी के बारे में मालूम होना चाहिए।" सबसे ज्यादा महिला उम्मीदवार चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से ही चुनाव मैदान में हैं। यहां कुल 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें पांच महिलाएं शामिल हैं। 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से एक-एक महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं।  तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रही कांग्रेस नेता शीला दीक्षित उत्तर-पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं। 

पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से कुल 26 उम्मीदवार हैं जिनमें महिला उम्मीदवार के रूप में आम आदमी पार्टी प्रत्याशी आतिशी, पिरामिड पार्टी ऑफ इंडिया की दीप्ति नडेला, प्रिज्म पार्टी की नीरू मोंगिया, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया की मंजू छिब्बर चुनाव मैदान में हैं। 

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी समेत दो महिला उम्मीदवार हैं। इस क्षेत्र में कुल 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे 27 प्रत्याशियों में दो महिला उम्मीदवार हैं। इस सीट से जय महा भारत पार्टी की सुमन यादव और जन सम्मान पार्टी की सुमेधा बोध चुनाव मैदान में हैं।