A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 Exit Poll 2019: राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा को बंपर बढ़त का अनुमान, छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर

Exit Poll 2019: राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा को बंपर बढ़त का अनुमान, छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर

2014 में बुरी तरह हारने वाली कांग्रेस को इस बार मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से बड़ी उम्मीदें हैं क्योंकि इन तीनों राज्यों में हाल ही के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सीधी लड़ाई में भाजपा को हराया है।

Exit poll on Madhya Pradesh Rajasthan and Chhattisgarh- India TV Hindi Exit poll on Madhya Pradesh Rajasthan and Chhattisgarh

नई दिल्ली। देशभर में 543 में से 542 लोकसभा सीटों में वोटिंग खत्म हो चुकी है, आज सातवें चरण के मतदान के साथ मतदान कार्यक्रम पूरा हो गया है अब सिर्फ वोटों की गिनती होगी। ऐसे में देशभर में मतदाताओं के रुझान को समझने के लिए इंडिया टीवी एग्जिट प्रसारित कर रहा है जिसमें अनुमान लगाने की कोशिश हो रही है कि किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं।

2014 में बुरी तरह हारने वाली कांग्रेस को इस बार मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से बड़ी उम्मीदें हैं क्योंकि इन तीनों राज्यों में हाल ही में कांग्रेस ने सीधी लड़ाई में भाजपा को हराया है। लेकिन क्या लोकसभा चुनावों में भी कांग्रेस आगे रहेगी या भाजपा वापसी कर सकती है।

India TV-CNX के Exit Poll के अनुसार छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी को 5 और कांग्रेस को 6 सीटें आने का अनुमान है, जबकि राजस्थान में भाजपा 21 और कांग्रेस 4 सीटें जीत सकती है। पिछली बार छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर विजय पताका फहराई थी, जबकि राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटें भाजपा ने जीतीं थीं। 

मध्य प्रदेश में भाजपा को इस बार 29 में से 24 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 5 सीटें नसीब हो सकती है। पिछली बार सूबे में भाजपा ने 27 सीटें जीतीं थी।