A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव के इतिहास में पहली बार कांग्रेस से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है BJP

लोकसभा चुनाव के इतिहास में पहली बार कांग्रेस से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है BJP

BJP ने अभी तक कुल 437 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है और कांग्रेस ने 423 नामों का ऐलान किया है।

First time BJP contesting more seats over Congress in Lok Sabha Elections- India TV Hindi First time BJP contesting more seats over Congress in Lok Sabha Elections

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कांग्रेस के मुकाबले भारतीय जनता पार्टी (BJP) अधिक सीटों पर चुनाव लड़ रही हो। BJP ने अभी तक कुल 437 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है और कांग्रेस ने 423 नामों का ऐलान किया है। इक्का-दुक्का लोकसभा सीटों को छोड़ दें तो अब ज्यादा नामों का ऐलान होने की संभावना नहीं है और पूरी संभावना है कि कांग्रेस के उम्मीदवारों की संख्या BJP के उम्मीदवारों के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी।

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में अप्रत्याशित जीत हासिल की थी लेकिन पार्टी ने उस समय भी इतने प्रत्याशियों को चुनाव नहीं लड़ाया था जितना इस बार लड़वा रही है। 2014 में BJP के 282 सांसद चुनकर आए थे और पार्टी ने कुल 543 सीटों में से 428 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। वहीं कांग्रेस को 2014 में सिर्फ 44 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी और पार्टी ने 434 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

2014 में आम आदमी पार्टी ने 432 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 4 सीटों पर जीत मिली थी और बहुजन समाज पार्टी ने सबसे अधिक 503 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था लेकिन उसका एक भी उम्मीदवार नहीं जीत सका था।