A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 India TV-CNX Opinion poll: लोकसभा चुनाव अभी हुए तो एकबार फिर केंद्र में बन सकती है मोदी सरकार

India TV-CNX Opinion poll: लोकसभा चुनाव अभी हुए तो एकबार फिर केंद्र में बन सकती है मोदी सरकार

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए एकबार फिर मोदी सरकार सत्ता में आ सकती है।

India TV-CNX Opinion poll- India TV Hindi Image Source : INDIA TV India TV-CNX Opinion poll

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए एकबार फिर मोदी सरकार सत्ता में आ सकती है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक 543 लोकसभा सीटों में एनडीए को 281 सीटें, यूपीए को 124 सीटें और अन्य को 138 सीटें मिल सकती हैं। 

राज्यवार इन सीटों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 55 सीटें मिल सकती है। बीएसपी को 09 सीटें, सपा को भी 09 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 05 सीटें मिल सकती है और अन्य के खाते में 02 सीटें जा सकती हैं। यानी पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी को सीटों का नुकसान नजर आ रहा है। 

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Uttar Pradesh

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटों में से ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 30 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 05 सीटें, शिवसेना को 08 सीटें और एनसीपी को 05 सीटें मिल सकती हैं।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Maharashtra

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 08 सीटें जीत सकती है। टीएमसी को 27 सीटें, लेफ्ट को 05 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं।

 Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll West Bengal

वहीं बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 15, आरजेडी को 10, जेडीयू को 9, कांग्रेस 1 और अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान है।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Bihar

तमिलनाडु की कुल 39 लोकसभा सीटों पर हुए ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक यहां बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है, कांग्रेस को 03 सीटें, एआईएडीएमके को 14 सीटें, डीएमके को 17 और अन्य के खाते में 05 सीटें जा सकती हैं।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Tamilnadu

कर्नाटक की कुल 28 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी 15 सीटें जीत सकती हैं। कांग्रेस को 09 सीटें मिल सकती हैं वहीं जेडीएस के खाते में 04 सीटें जा सकती हैं।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Karnatka

गुजरात की कुल 26 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है।

आंध्र प्रदेश की कुल 25 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में बीजेपी 01 सीट जीत सकती हैं। टीडीपी को 08 सीटें मिल सकती हैं वहीं, वाईएसआर के खाते में 16 सीटें जा सकती हैं।

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में लोकसभा की 25  सीटों पर हुए ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 17 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को नॉर्थ ईस्ट में एक भी सीट नहीं मिलने के आसार हैं जबकि लेफ्ट को 01 सीट और अन्य के खाते में 07 सीटें जा सकती हैं।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Northeast

ओडिशा की कुल 21 लोकसभा सीटों पर आज चुनाव हुए तो बीजेडी को 16 सीटें मिल सकती है। वहीं, बीजेपी के खाते में 05 सीटें जा सकती हैं।

केरल की 20 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए बीजेपी को 01 सीट मिल सकती है। कांग्रेस को 07 सीटें, लेफ्ट को 07 सीटें और अन्य के खाते में 05 सीटें जा सकती हैं।

पंजाब की कुल 13 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को एक भी सीट नहीं, कांग्रेस यहां 4 सीटें जीत सकती है। शिरोमणी अकाली दल 08 सीटें जीत सकता है वहीं, अन्य के खाते में एक सीट जाती दिख रही है।

हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटों पर अगर अभी चुनाव हुए तो बीजेपी 08 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है और ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी इनेलो को भी 01 सीट मिल सकती है।

तीन राज्यों एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की कुल 65 लोकसभा सीटों पर अगर अभी चुनाव हुए तो बीजेपी को 39 सीट मिलने का अनुमान, कांग्रेस को 26 सीट मिल सकती है। सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को 13 सीटों का भारी भरकम नुकसान दिख रहा है। राजस्थान की 25 लोकसभा  में बीजेपी को 12 सीटें और कांग्रेस को 13 सीटें मिल सकती है।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा  सीटों पर ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो सातों लोकसभा सीट बीजेपी के खाते में जा सकती हैं। सर्वे में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को एक भी सीट मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

Image Source : INDIA TVIndia TV-CNX Opinion poll Delhi

जम्मू-कश्मीर की 06 लोकसभा सीटों अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 02 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 01 सीट, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 02 सीटें और पीडीपी को 01 सीट मिल सकती हैं

देखें वीडियो