A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 Jaipur Rural Lok Sabha Chunav Result 2019​: राज्यवर्धन सिंह राठौर जीते, कृष्णा पुनिया हारीं

Jaipur Rural Lok Sabha Chunav Result 2019​: राज्यवर्धन सिंह राठौर जीते, कृष्णा पुनिया हारीं

Jaipur Rural Lok Sabha Chunav Results 2019​: राजस्थान की जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट चर्चित सीटों में से एक है। यहां से भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व ओलंपियन और सेना में अधिकारी रहे कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कांग्रेस की कृष्णा पुनिया को हरा दिया है।

Jaipur Rural Election Results- India TV Hindi Jaipur Rural Election Results

राजस्थान की जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट चर्चित सीटों में से एक है। यहां से भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व ओलंपियन और सेना में अधिकारी रहे कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कांग्रेस की कृष्णा पुनिया को 3,93,171 वोटों से हरा दिया है। राज्यवर्धन राठौड़ 2014 में भी यहां से BJP के उम्मीदवार थे और जीतकर संसद पहुंचे थे।  

बता दें कि पैराशूट उम्मीदवार होने के कारण 2014 में उन्हें स्थानीय बीजेपी नेताओं के विरोध का भी सामना भी करना पड़ा था। लेकिन, इस बार ऐसा कुछ सामने नहीं आया। जहां तक जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट की बात है तो ये साल 2008 के परिसीमन में जयपुर और अलवर जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट का गठन हुआ। 

परिसीमन के बाद यहां हुए लोकसभा के दो चुनावों में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी का कब्जा रहा। परिसीमन के बाद साल 2009 यहां के पहले लोकसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस के लालचंद कटारिया जीते और फिर 2014 के चुनावों में BJP के राज्यवर्धन राठौड़ ने यहां से जीत हासिल की।

इस बार जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में वोट डाले गए थे। जयपुर (ग्रामीण) सीट पर 62.02 फीसदी वोटिंग हुई जबकि राजस्थान की कुल 12 सीटों पर 63.73 फीसदी लोगों ने वोट डाले। इस बार इस सीट पर कुल आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए क्लिक करें- लोकसभा चुनाव...

https://www.youtube.com/watch?v=VTEdJKJlxxc