A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव 2019: रमजान में मतदान पर मुस्लिम संगठनों का अलग-अलग रुख

लोकसभा चुनाव 2019: रमजान में मतदान पर मुस्लिम संगठनों का अलग-अलग रुख

आगामी लोकसभा चुनावों के मतदान की कुछ तारीखों के रमजान के महीने में पड़ने को लेकर मध्य प्रदेश के मुस्लिम संगठनों का अलग-अलग रुख सामने आया है।

<p>Representational pic</p>- India TV Hindi Representational pic

इंदौर: आगामी लोकसभा चुनावों के मतदान की कुछ तारीखों के रमजान के महीने में पड़ने को लेकर मध्य प्रदेश के मुस्लिम संगठनों का अलग-अलग रुख सामने आया है। शिया दाऊदी बोहरा समाज के प्रवक्ता जौहर मानपुरवाला ने बुधवार को कहा, "हमने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त को ज्ञापन भिजवाकर मांग की है कि रमजान के दौरान पड़ रहीं मतदान की तारीखों में तब्दीली की जाए, ताकि भीषण गर्मी के दौरान रोजेदारों को वोट देने में कोई असुविधा न हो।"

उन्होंने कहा, "हमारा रमजान माह पांच मई से शुरू हो रहा है। हम चाहते हैं कि निर्वाचन कार्यक्रम में बदलाव कर इस तारीख से पहले ही मतदान करा लिया जाए।" मानपुरवाला ने कहा, "एक तरफ तो सरकार मतदान को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चला रही है। दूसरी तरफ, रमजान माह में भी मतदान की तारीखें तय कर दी गई हैं।"

इस बीच, मुसलमानों के अन्य संगठन का कहना है कि लोकसभा चुनावों के मतदान की तारीखों के रमजान में पड़ने से किसी को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। मध्य प्रदेश मुस्लिम मोर्चा के अध्यक्ष इदरीस मंसूरी ने कहा, "जब रमजान के दौरान कोई रोजेदार अपनी आजीविका कमाने के लिए तपती धूप में पसीना बहा सकता है, तो मतदान का फर्ज निभाने के लिए किसी भी मुस्लिम का कतार में खड़ा होना कोई बड़ी बात नहीं है।" उन्होंने कहा, "सभी मुस्लिमों को मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, ताकि नए भारत का निर्माण हो सके।"

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होना है।