A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 उत्‍तर प्रदेश लोकसभा मतदान: 13 लोकसभा क्षेत्रों में 5.40 बजे तक 52.9 प्रतिशत मतदान हुआ

उत्‍तर प्रदेश लोकसभा मतदान: 13 लोकसभा क्षेत्रों में 5.40 बजे तक 52.9 प्रतिशत मतदान हुआ

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत सोमवार को 5.40 बजे तक 52.9 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

<p>Lok Sabha Polls</p>- India TV Hindi Lok Sabha Polls

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत सोमवार को 5.40 बजे तक 52.9 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्य में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है, वे हैं शाहजहांपुर (अनुसूचित जाति), खीरी, हरदोई (अनुसूचित जाति), मिश्रिख (अनुसूचित जाति), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अनुसूचित जाति), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (अनुसूचित जाति), झांसी और हमीरपुर । 

चौथे चरण का मतदान इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि भाजपा सभी 13 सीटों पर विजय का लक्ष्य लेकर चल रही है । इनमें कन्नौज सीट भी शामिल है । कन्नौज एकमात्र ऐसी सीट थी जो 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा के खाते में गयी थी । सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव यहां से जीती थीं । भाजपा ने चार सीटों शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख और हरदोई पर नये चेहरे उतारे हैं । 

सपा—बसपा गठबंधन की बात करें तो बसपा के छह और सपा के सात प्रत्याशी मैदान में हैं । खीरी, उन्नाव, हरदोई, इटावा, कन्नौज, कानपुर और झांसी से सपा उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं । बाकी सीटों पर बसपा है । कांग्रेस ने 12 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं । कन्नौज में उसने किसी को उम्मीदवार नहीं बनाया है । डिम्पल (कन्नौज) के अलावा कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (फर्रूखाबाद), श्रीप्रकाश जायसवाल (कानपुर), उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी (कानपुर), भाजपा सांसद साक्षी महाराज (उन्नाव) और कांग्रेस नेता अनु टंडन (उन्नाव) की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा ।