A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 जम्मू कश्मीर में बैलेट के आगे फिर हारा बुलेट, पोलिंग बुथों पर दिखी लंबी-लंबी कतारें

जम्मू कश्मीर में बैलेट के आगे फिर हारा बुलेट, पोलिंग बुथों पर दिखी लंबी-लंबी कतारें

जम्मू कश्मीर में जम्हूरियत के जश्न की तस्वीरे आज एक बार फिर से देखने को मिली जब बड़ी संख्या में राज्य की आवाम घरों से निकलकर लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिये निकली।

जम्मू कश्मीर में बैलेट के आगे फिर हारा बुलेट, पोलिंग बुथों पर दिखी लंबी-लंबी कतारें- India TV Hindi जम्मू कश्मीर में बैलेट के आगे फिर हारा बुलेट, पोलिंग बुथों पर दिखी लंबी-लंबी कतारें

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में जम्हूरियत के जश्न की तस्वीरे आज एक बार फिर से देखने को मिली जब बड़ी संख्या में राज्य की आवाम घरों से निकलकर लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिये निकली। प्रथम चरण में जम्मू-कश्मीर की दो सीटों बारामूला-कुपवाड़ा और जम्मू-पुंछ संसदीय सीट पर मतदान हो रहा है। इन दोनों सीटों पर बडी़ संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे हैं।

जम्मू लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान में पहले दो घंटे में तेजी देखने को मिली जो अब भी जारी है। एक अधिकारी ने कहा कि सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद पहले दो घंटे में जम्मू, राजौरी, पुंछ और सांबा जिलों में जम्मू सीट के लिए कुल 160,332 मतदाताओं ने मतदान किया।

वहीं उत्तरी कश्मीर की बारामूला संसदीय सीट में तीन जिले और 15 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। यहां से चुने जाने वाला कोई भी उम्मीदवार पहली बार संसद पहुंचेगा क्योंकि मैदान में उतरे नौ प्रत्याशियों में से किसी के पास भी लोकसभा या राज्यसभा का कोई अनुभव नहीं है।

नेशनल कॉन्फ्रेन्स से मोहम्मद अकबर लोन, कांग्रेस से फारूक अहमद मीर, पीपल्स कॉन्फ्रेंस से रजा एजाज अली, भाजपा से मोहम्मद मकबूल वार, एनपीपी से जहांगीर खान, पीडीपी से अब्दुल क्यूम वानी मैदान में हैं। वहीं जावेद अहमद कुरैशी, सैयद नजीब शाह नकवी और अब्दुल राशिद शेख निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

पीडीपी के मुजफ्फर हुसैन बैग ने 2014 में इस सीट से चुनाव जीता था लेकिन इस बार उन्होंने मैदान में नहीं उतरने का निर्णय लिया। अधिकारियों ने यहां 1387 स्थानों पर 1749 मतदान केन्द्र स्थापित किए हैं। यहां 13.12 लाख से अधिक मतदाता हैं।