A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 राहुल गांधी अमेठी के अलावा केरल से भी लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, राज्‍य कांग्रेस ने भेजा प्रस्‍ताव

राहुल गांधी अमेठी के अलावा केरल से भी लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, राज्‍य कांग्रेस ने भेजा प्रस्‍ताव

कांग्रेस के खेमे से एक बड़ी खबर आ रही है। लोकसभा 2019 में कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी के अलावा एक अन्य सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी उन्हें केरल के वायनाड से खड़ा करने की तैयारी कर रही है।

<p>Rahul Gandhi</p>- India TV Hindi Rahul Gandhi

कांग्रेस के खेमे से एक बड़ी खबर आ रही है। लोकसभा 2019 में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमे‍ठी के अलावा एक अन्‍य सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी उन्‍हें केरल के वायनाड से खड़ा करने की तैयारी कर रही है। हालांकि कांग्रेस की ओर से इस बारे में किसी प्रकार की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन कुछ देर पहले यूडीएफ ( कांग्रेस) के वायनाड से उम्मीदवार पी सिद्दीक द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने से अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। सिद्दीकी के नाम वापस लेने के बाद अब ये माना जा रहा है कि राहुल गाँधी के लिए ही सिद्दीक ने सीट छोड़ी है हालाँकि अभी इस बात की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

वायनाड UDF का गढ़ है,मुस्लिम बाहुल्य इस सीट पर हमेशा कांग्रेस जीतती रही है। दिवंगत कांग्रेस नेता एमआई शाहनवाज ने 2009 और 2014 में यहां से जीत दर्ज की थी। उनके निधन के बाद इस बार पूर्व युथ कांग्रेस प्रेसिडेंट सिद्दीक को ये सीट दी गई। केरल कांग्रेस का कहना है कि दक्षिण भारत में कांग्रेस के पक्ष में हवा बने इसीलिए राहुल गाँधी से केरल से लड़ने की अपील की गई है। इसी तरह की अपील कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस ने भी की हुई है।

बता दें कि राहुल गांधी 2004 से लेकर अब तक सिर्फ अमेठी से ही चुनाव लड़ते आ रहे हैं। यदि वे वायनाड से चुनाव लड़ते हैं यह पहला मौका होगा जब वे यूपी के बाहर चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी अमेठी के अलावा कर्नाटक के बेल्‍लारी से चुनाव लड़ चुकी हैं।