A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव 2019: यहां बनाया गया है दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र, जानिए कितने लोग डालेंगे वोट

लोकसभा चुनाव 2019: यहां बनाया गया है दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र, जानिए कितने लोग डालेंगे वोट

इस बार चुनाव आयोग हिमाचल के लाहौल स्पीति जिले के ताशिगांग गांव में बने दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र में कुल 49 मतदाता को उनके मताधिकार का प्रयोग करवाने के लिए लिहाज से पूरी तरह तैयार है।

himachal pradesh- India TV Hindi Image Source : ANI लाहौल स्पिति में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र

शिमला। रविवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान होना है। इस चरण में देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन सीटों में कुछ सीटें पहाड़ी इलाकों में हैं, जहां कई मतदान केंद्रों पर पहुंचना बेहद मुश्किल हैं लेकिन फिर भी चुनाव आयोग मतदाताओं की सहुलियत के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

इस बार चुनाव आयोग ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए हिमाचल प्रदेश में सबसे ऊंचा मतदान केंद्र बनाया है। इस बार चुनाव आयोग हिमाचल के लाहौल स्पीति जिले के ताशिगांग गांव में बने दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र में कुल 49 मतदाता को उनके मताधिकार का प्रयोग करवाने के लिए लिहाज से पूरी तरह तैयार है।

राज्य के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरबंस लाल धीमान ने बताया कि ताशिगांग मतदान केन्द्र समुद्र तल से 15,256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। उन्होंने कहा कि इससे पहले पड़ोस में स्थित हिक्किम मतदान केन्द्र दुनिया में सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ हुआ करता था लेकिन 2017 विधानसभा चुनावों के दौरान कुछ तकनीकी कारणों से उसकी स्थिति बदल गई है।

धीमान ने ये भी बताया कि सबसे कम मतदाताओं वाला राज्य का मतदान केन्द्र किन्नौर जिले में है। यहां के का मतदान केन्द्र के लिए सिर्फ 16 मतदाता पंजीकृत हैं।