A
Hindi News चुनाव 2024 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 मध्य प्रदेश: इंदिरा, राजीव के बाद अब राहुल ने भी किए मां पीताम्बरा के दर्शन, आधा घंटे तक मंदिर में रहे

मध्य प्रदेश: इंदिरा, राजीव के बाद अब राहुल ने भी किए मां पीताम्बरा के दर्शन, आधा घंटे तक मंदिर में रहे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मंदिरों का दौरा सोमवार को मध्य प्रदेश में भी जारी रहेगा। वह सूबे में अपने दौरे की शुरुआत दतिया में पीतांबरापीठ के दर्शन करने के बाद करेंगे।

Rahul Gandhi in Madhya Pradesh- India TV Hindi Rahul Gandhi in Madhya Pradesh

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी के प्रचार अभियान को गति देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को ग्वालियर-चंबल अंचल के 2 दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने दौरे की शुरुआत वह दतिया में पीतांबरापीठ के दर्शन करने के बाद की। राहुल यहां मंदिर परिसर में लगभग आधा घंटे तक रुके। कांग्रेस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दो दिवसीय दौरे में राहुल 6 जनसभाओं को संबोधित करेंगे और 2 रोड-शो भी करेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया सभी कार्यक्रमों में राहुल के साथ रहेंगे।

राहुल की दादी और पिता भी कर चुके हैं पूजा
राहुल गांधी से पहले उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 3 बार और उनके पिता राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद एक बार इस शक्तिपीठ में आकर पूजा की थी। कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने बताया, ‘वर्ष 1980 के चुनाव के पहले इंदिरा गांधी इस शक्तिपीठ में वर्ष 1979 में और फिर प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां आई थीं। राजीव गांधी भी प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्ष 1984-85 में यहां दर्शन के लिये आए थे।’

नेहरू के बीमार होने पर कमलापति त्रिपाठी ने की थी विशेष पूजा
आजादी के पहले ग्वालियर इलाके में शासन करने वाले सिंधिया राजपरिवार की वंशज और वर्तमान में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, मां पीताम्बरा शक्तिपीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष हैं। यह ट्रस्ट इस पीठ का संचालन करता है। चतुर्वेदी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू एक बार गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। तब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलापति त्रिपाठी ने नेहरू की तबियत में सुधार की कामना के साथ यहां एक विशेष पूजा करवाई थी।

पहले दिन का कार्यक्रम:
पार्टी की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राहुल सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे। पौने ग्यारह बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होकर 11:15 बजे दतिया पहुंचेंगे और वहां 11:30 से 12:00 बजे तक मां पीताम्बरा पीठ के दर्शन करेंगे। कांग्रेस प्रमुख दतिया स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद हेलीकॉप्टर से ढाई बजे डबरा पहुंचेंगे, जहां जनसभा को संबोधित करेंगे। वहां से ग्वालियर पहुंचकर माधव राव सिंधिया की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। वह शाम साढ़े पांच से साढ़े सात बजे तक ग्वालियर शहर में रोड-शो करेंगे। उसके बाद फूलबाग मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।

दूसरे दिन का कार्यक्रम:
राहुल गांधी मंगलवार 16 अक्टूबर को सुबह पौने ग्यारह बजे ग्वालियर फोर्ट स्थित गुरुद्वारा श्री दाता बंद छोड़ साहिब के दर्शन करेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे हेलीकॉप्टर से श्योपुर पहुंचकर वहां मेला ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहां से सबलगढ़ पहुंचकर वहां मंडी प्रांगण में जनसभा को संबोधित करेंगे, 4:30 पर जौरा पहुंचेंगे और वहां मंडी प्रांगण में जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष शाम 5:45 बजे जौरा से बस पर सवार होकर 26 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मुरैना तक रोड शो करेंगे। शाम 6:45 बजे सड़क मार्ग से मुरैना से रवाना होकर 8:45 बजे ग्वालियर विमान तल पहुंचेंगे, जहां से विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

वीडियो: मध्य प्रदेश में जारी रहेगा राहुल गांधी का ‘टेंपल रन’, जानें अगले दो दिनों का कार्यक्रम