A
Hindi News चुनाव 2024 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 MP Assembly Elections 2018: राहुल का दो दिवसीय मालवा-निमाड़ दौरा शुरू, महाकालेेेश्‍वर मंदिर में की पूजा

MP Assembly Elections 2018: राहुल का दो दिवसीय मालवा-निमाड़ दौरा शुरू, महाकालेेेश्‍वर मंदिर में की पूजा

राहुल गांधी सोमवार से अपने दो दिवसीय मध्य प्रदेश दौरे पर हैं। वे यहां भाजपा के गढ़ माने जाने वाले मालवा-निमाड़ क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे।

Rahul Gandhi Madhya Pradesh Malwa tour latest updates- India TV Hindi Rahul Gandhi Madhya Pradesh Malwa tour latest updates

राहुल गांधी सोमवार से अपने दो दिवसीय मध्‍य प्रदेश दौरे पर हैं। वे यहां भाजपा के गढ़ माने जाने वाले मालवा-निमाड़ क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे। खासबात यह है कि अपने इस दौरे की शुरूआत राहुल गांधी उज्‍जैन स्थित ज्‍योतिर्लिंग 'महाकालेश्‍वर' में पूजा अर्चना के साथ करेंगे। कांग्रेस सचिव संजय कपूर ने बताया कि 12 ज्‍योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्‍वर मंदिर में राहुल एक आम भक्‍त की तरह उपस्थित होंगे और भगवान शिव की पूजा अर्चना करेंगे। 

भाजपा पहले से ही राहुल गांधी पर हिंदुत्‍व कार्ड खेलने का आरोप लगा रही है। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी 14 जुलाई को महाकाल के दर्शन के बाद ही मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाई थी। 

इंदौर सहित इन जगहों पर राहुल की रैली

अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान राहुल गांधी 5 रैलियों को संबोधित करेंगे। अगले दो दिनों में मध्‍य प्रदेश के आर्थिक केंद्र इंदौर के अलावा धार, खरगोन और महू में राहुल गांधी रैली करेंगे। इसके साथ ही इंदौर में राहुल गांधी एक रोड शो भी करेंगे। मध्‍य प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होना है। राज्‍य में पिछले 15 साल से भारतीय जनता पार्टी सत्‍ता में है, जिसे हटाने के लिए कांग्रेस पूरा जोर लगा रही है। 

ये है राहुल गांधी का कार्यक्रम 

कांग्रेस द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी महाकाल मंदिर में दर्शन के बाद उज्‍जैन और झाबुआ में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे सोमवार शाम को इंदौर में रोडशो करेंगे। शहर के राजवाड़ा इलाके में वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। अपने दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को राहुल गांधी इंदौर में समाचार पत्रों के संपादकों से बातचीत करेंगे साथ ही कारोबारियों के साथ भी चर्चा करेंगे। इसके बाद वे धार और खरगौन में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मंगलवार शाम को वे महू में जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां पर वे बाबा साहब अंबेडकर की जन्‍मस्‍थली पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। 

पांचों राज्‍यों में मतदान का पूरा शेडयूल

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों यानि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 5 राज्यों में 12 नवंबर से लेकर 7 दिसंबर के दौरान मतदान होगा और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। इन 5 राज्यों में से फिलहाल 3 राज्यों यानि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जबकि तेलंगाना में टीआरएस और मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है।

5 राज्यों में चुनाव का पूरा शिड्यूल इस तरह से है

Assembly Elections 2018
राज्य नामांकन भरने का अंतिम दिन नामांकन पत्र की जांच नामांकन वापस लेने का दिन मतदान मतगणना
मध्य प्रदेश 9 नवंबर 12 नवंबर 14 नवंबर 28 नवंबर 11 दिसंबर
राजस्थान 19 नवंबर 20 नवंबर 22 नवंबर 7 दिसंबर 11 दिसंबर
तेलंगाना 19 नवंबर 20 नवंबर 22 नवंबर 7 दिसंबर 11 दिसंबर
छत्तीसगढ़  23 अक्तूबर, 2 नवंबर 24 अक्तूबर 3 नवंबर 26 अक्तूबर, 5 नवंबर 12 नवंबर, 20 नवंबर 11 दिसंबर
मिजोरम 9 नवंबर 12 नवंबर 14 नवंबर 28 नवंबर 11 दिसंबर

चुनावों पर इंडिया टीवी की विशाल कवरेज :

विधानसभा चुनाव 2018

मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018

लोकसभा चुनाव 2019