A
Hindi News चुनाव 2024 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 MP: SP ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों का पूरा कर्ज माफ करने का वादा

MP: SP ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों का पूरा कर्ज माफ करने का वादा

समाजवादी पार्टी ने मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : PTI समाजवादी पार्टी ने मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया।

भोपाल: समाजवादी पार्टी (सपा) ने मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसमें किसानों का शत प्रतिशत कर्ज माफ करने, गरीबों को पांच लाख रुपये के उच्च गुणवत्ता एवं नए तकनीक से बने मकान देने के साथ-साथ किसानों के लिए 5,000 करोड़ रूपये का ‘किसान फंड’ बनाने का वादा किया गया है। घोषणापत्र सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यहां जारी किया। 

सपा ने अपने घोषणापत्र में किसानों की उपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दाम पर खरीदने वाले व्यापारियों को छह महीने की जेल की सजा और एक लाख रूपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान बनाने का वादा किया है। पार्टी ने ‘स्मार्ट गांवों’ को विकसित करने के अलावा गर्भवती महिलाओं को घी देने और विद्यार्थियों को ‘मिड डे मील’ देने का वादा भी किया है। 

सपा ने इसमें बेरोजगार 12वीं पास और स्नातक युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की बात भी कही है। हालांकि, ये कितना दिया जाएगा, ये नहीं बताया। इसके अलावा प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए ‘विशेष विकास योजनाओं’ का भी वादा किया है। इस दौरान भाजपा के हाल ही में जारी घोषणापत्र पर निशाना साधते हुए उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा अपने घोषणापत्र में झूठे वादे करती है। भाजपा मध्यप्रदेश में पिछले 15 साल से सत्ता में है। 

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा अपने घोषणापत्र में बड़े-बड़े वादे करती है लेकिन उनके (भाजपा) ही शासन में 40,000 किसानों ने आत्महत्या की है। अखिलेश ने कहा कि भाजपा अपने घोषणापत्र में बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा करती है, लेकिन इस स्कूटी को चलाने के लिए जिस पेट्रोल की जरूरत होगी, उसके बारे में मौन रहती है। 

उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में भी भाजपा ने गन्ना किसानों को उनकी उपज का भुगतान करने का झूठा वादा किया। भाजपा का आज तक रिकॉर्ड है कि उसने जो वादे घोषणा पत्र में किए, उन्हें कभी पूरा नहीं किया। भाजपा को बताना चाहिए कि उसने अब तक कितने ‘स्मार्ट सिटी’ बनाए हैं।