A
Hindi News चुनाव 2024 महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 पवार के समय की 'पार्टी तोड़ो और बनाओ' राजनीति का अंत हो गया है: फडणवीस

पवार के समय की 'पार्टी तोड़ो और बनाओ' राजनीति का अंत हो गया है: फडणवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने राकांपा प्रमुख शरद पवार पर तीखा हमला बोलते हुए शनिवार को कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री की " तोड़ो और पार्टी बनाओ" किस्म की राजनीति समय गुजरने के साथ-साथ उन्हीं की पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है। 

Fadnavis- India TV Hindi Image Source : TWITTER भाजपा नेताओं के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (file)

मुंबईमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने राकांपा प्रमुख शरद पवार पर तीखा हमला बोलते हुए शनिवार को कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री की " तोड़ो और पार्टी बनाओ" किस्म की राजनीति समय गुजरने के साथ-साथ उन्हीं की पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस नेताओं के सत्तारूढ़ भाजपा और शिवसेना में शामिल होने की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्षी नेतृत्व अपने नेताओं के बीच विश्वास पैदा करने में नाकाम रहा है।

फड़णवीस ने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा, "विपक्षी नेता भाजपा में इसलिये शामिल हो रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश का भविष्य उज्जवल है।" महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

पवार ने भाजपा पर चीनी कारोबारियों को नोटिस जारी कर उन्हें सत्तारूढ़ खेमे में शामिल करने के लिये दवाब बनाने का आरोप लगाया था, जिसपर फड़णवीस ने कहा, "पवार साहब ऐसा ही किया करते थे लिहाजा उन्हें लगता है कि हम भी ऐसा ही करेंगे। लेकिन हमारी और उनकी राजनीति में बड़ा अंतर है। हमें पवार साहब की तरह राजनीति करने की जरूरत नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि एक बार पवार साहब ने भी "पार्टी तोड़ी और बनाई" थी। मुख्यमंत्री ने कहा, "यह वक्त का करिश्मा है कि आज उनकी पार्टी राकांपा के साथ भी वैसा ही हो रहा है। अब आपको रोने की जरूरत नहीं है। जिस प्रकार की राजनीति आपने की, वह कहीं न कहीं गूंजती रहेगी।"

गौरतलब है कि पवार ने कांग्रेस से अलग होकर 1999 में अपनी अलग पार्टी राकांपा का गठन किया था। फिलहाल पार्टी बुरे दौर से गुजर रही है और उसके कई नेता भाजपा में जा चुके हैं।