A
Hindi News चुनाव 2024 महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 दांव पर लगी है महाराष्ट्र के इन छह नेताओं की साख, जानिए- किससे है मुकाबला?

दांव पर लगी है महाराष्ट्र के इन छह नेताओं की साख, जानिए- किससे है मुकाबला?

महाराष्ट्र के चुनावी मैदान में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तक सभी की नजरें चुनाव परीणामों पर टिकी हैं।

Six most important Vidhan sabha seats and leaders in Maharashtra assembly election- India TV Hindi Six most important Vidhan sabha seats and leaders in Maharashtra assembly election

मुंबई: महाराष्ट्र के चुनावी मैदान में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के लिए यह चुनाव साख का सवाल बना हुआ है। हालांकि, ऐसी स्थिति में सिर्फ यह तीनों ही नहीं हैं बल्कि इनके अलावा भी तीन और नेता यानी कि कुल छह नेता हैं जिनके लिए यह चुनाव साख का सवाल बन गया है।

देवेन्द्र फडणवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस नागपुर साउथ वेस्ट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। फडणवीस के सामने उनकी सीट जीतने के साथ-साथ सरकार में बने रहने के लिए भाजपा-शिवसेना गठबंधन की जीत भी सुनिश्चित करने की चुनौती है। नागपुर साउथ वेस्ट विधानसभा सीट से फडणवीस के सामने कांग्रेस के आशीष देशमुख हैं।

आदित्य ठाकरे

मुंबई शहर की वर्ली सीट पर पूरे देश की नजर है। दरअसल, यहां से शिवसेना ने बालासाहेब के पोते आदित्य ठाकरे चुनाव मैदान में हैं। यहां आदित्य ठाकरे का मुकाबला एनसीपी के सुरेश माने से है। बता दें कि वर्ली को शिवसेना के गढ़ के रूप में पहचाना जाता है। ऐसे में आदित्य ठाकरे के सामने काशिवसेना यह किला बचाने की भी चुनौती है।

पंकजा मुंडे

बीजेपी ने दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को परली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। गोपीनाथ मुंडे की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने वाली उनकी बेटी पंकजा के सामने इस सीट पर उनके भतीजे और कांग्रेस उम्मीदवार धनंजय मुंडे हैं। यह चुनावी जंग पंकजा मुंडे के लिए साख की जंग बन गई है। 

अजित पवार

राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और NCP प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार बारामती विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। अजित पवार लगातार साल 1995 से इस सीट से जीतते आ रहे हैं। अब ऐसे में उनके सामने अपनी सीट पर जीत कायम रखने की चुनौती है। ऐसे में भाजपी ने शरद पवार परिवार के गढ़ में सेंध मारने के लिए इस बार प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी से पाला बदलकर BJP ने शामिल होने वाले गोपीचंद पडलकर को चुनावी मैदान में उतारा है।

अशोक चव्हाण

कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को भोकर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। चव्हाण परिवार का महाराष्ट्र की राजनीति में गहरी पकड़ है। अशोक चव्हाण के साथ-साथ उनके पिता भी राज्य के दो बार मुख्यमंत्री रह थे। अब ऐसे में अशोक चव्हाण के लिए उनकी सीट बचाना एक साख का सवाल ही है।

पृथ्वीराज चव्हाण

कांग्रेस के सीनियर नेता, मौजूदा विधायक और पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण कराड दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा के अतुल बाबा सुरेश भोसले हैं। बता दें कि वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण ने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय उम्मीदवार विलासराव पाटिल को 16,418 वोटों से हराया था। ऐसे में उनके सामने इस प्रदर्शन को बरकरार रखने की चुनौती है।