A
Hindi News चुनाव 2024 मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 Mizoram Assembly Election 2018: 5 बजे तक 75% से ज्यादा वोटिंग, मतदाताओं में दिखा जोश

Mizoram Assembly Election 2018: 5 बजे तक 75% से ज्यादा वोटिंग, मतदाताओं में दिखा जोश

राज्य में कुल 7.70 लाख मतदाता हैं और 5 बजे तक 75 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हो चुकी थी

Mizoram Assembly Election 2018- India TV Hindi Mizoram Assembly Election 2018

Mizoram Assembly Election 2018 : मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को मतदान हुआ। राज्य में शाम 5 बजे तक 75 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग दर्ज की जा चुकी है। राज्य में 7.70 लाख से अधिक मतदाता हैं। राज्य में मुख्यमंत्री लल थनहवला तीसरे बार मुख्यमंत्री बनने के लिए जबकि भाजपा पूर्वोत्तर के आखिरी गढ़ में कांग्रेस को शिकस्त देने के लिए जोर आजमाइश में लगी है।

प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान की अपील की 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मिजोरम के लोगों से लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में भाग लेने और भारी संख्या में मतदान करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में मिजोरम के मतदाताओं से मतदान की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि  मैं मिजोरम के भाइयों एवं बहनों खासतौर पर युवाओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है।

1987 में एक पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद से मिजोरम में कांग्रेस और मिजोरम नेशनल पार्टी (एमएनएफ) सत्ता में है। दिलचस्प यह है कि तब से लेकर आज तक कोई भी पार्टी राज्य में दो बार से अधिक सरकार नहीं बना सकी है।

मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है। पूर्वोत्तर का यह एकमात्र राज्य है जहां भाजपा की सरकार नहीं है। राज्य की आबादी करीब 10 लाख है। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी। कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि भाजपा 39 सीटों पर मैदान में है।