A
Hindi News चुनाव 2024 मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 Mizoram Election Result 2018: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका, CM ललथनहवला दोनों सीटों से चुनाव हारे

Mizoram Election Result 2018: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका, CM ललथनहवला दोनों सीटों से चुनाव हारे

मिजोरम की 40 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है।

Lal Thanhawla- India TV Hindi Mizoram CM Lal Thanhawla

नई दिल्ली: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। यहां मुख्यमंत्री ललथनहवला अपनी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। पहले उनकी हार की खबर चम्फाई दक्षिण सीट से आई थी उसके बाद सरछिप सीट से भी हार गए हैं। ललथनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग से 856 मतों से पराजित हुए हैं।

बता दें कि मिजोरम की 40 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। मिजोरम विधानसभा चुनाव का पहला रुझान सुबह 09-10 बजे के बीच आया। यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है।

मिज़ोरम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से ज्यादा है। निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार मिज़ोरम में वोटरों की कुल संख्या मात्र 7.68 लाख है. इनमें से 3.93 लाख महिला वोटर हैं और 3.74 पुरुष वोटर हैं।

मिज़ोरम विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं, जिनमें से 39 सीटें केवल अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं। वहीं लोकसभा में पूरे राज्य से केवल 1 सीट है और वह भी ST कैंडिडेट के लिए रिजर्व है।