A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Jania Seat Result: AIUDF के रफीकुल इस्लाम का जीत

Jania Seat Result: AIUDF के रफीकुल इस्लाम का जीत

Jania Seat Result: असम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद 2 मई को हुई गणनाा में जनिया सीट एआईयूडीएफ के खाते में गयी ।

Jania Seat Result: शाहिदुल इस्लाम या रफीकुल इस्लाम?- India TV Hindi Jania Seat Result: शाहिदुल इस्लाम या रफीकुल इस्लाम?

Jania Seat Result: असम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद 2 मई को वोटों की गिनती हुई  सबकी नजरें यहां की महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों पर टिकी हैं। जानिया ऐसी ही विधानसभा सीटों में से एक है। यहां भाजपा उम्मीदवार शाहिदुल इस्लाम और कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार रफीकुल इस्लाम (AIUDF के नेता) आमने-सामने थे। मतगणना के दिन देर रात को आये फैसले के मुताबिक रफीरुल इस्लाम ने जीत दर्यज कर ली है। 

असम विधानसभा चुनाव 2016 में जानिया विधानसभा सीट पर कुल 173735 मतदाता थे, जिनमें से 154131 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। यहां से कांग्रेस के अब्दुल खलीक ने जीत हासिल की थी। उन्हें कुल 86930 वोट मिले थे जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एआईयूडीएफ के प्रत्याशी रफीकुल इस्लाम को 57194 वोट ही मिले।

असम में तीन चरणों में (27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल) को मतदान हुआ। पहले चरण में 47, दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर वोट डाले गए। यहां की जानिया विधानसभा सीट पर तीसरे चरण यानी 6 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। अब वोटिंग खत्म होने के करीब एक महीने बाद वोटों की गिनती हो रही है।

गौरतलब है कि असम विधानसभा चुनाव 2016 में भारतीय जनता पार्टी ने 60 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस को सिर्फ 26 सीटें मिली थीं। राज्य में भाजपा के बाद कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी साबित हुई थी। वहीं, AIUDF को 13 और BPF को 12 सीटों पर जीत मिली थी जबकि AGP ने 14 सीटों पर विजय हासिल की थी।