A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज भाजपा ने छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मणिपुर और ओडिशा में उप चुनाव के लिए घोषित किए उम्मीदवार

भाजपा ने छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मणिपुर और ओडिशा में उप चुनाव के लिए घोषित किए उम्मीदवार

बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के साथ ही देश के 5 राज्यों में विधानसभा की खाली सीटों के लिए उप चुनाव भी होने जा रहे हैं।

BJP releases candidates list for the upcoming State Assembly by-elections- India TV Hindi Image Source : FILE BJP releases candidates list for the upcoming State Assembly by-elections

बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के साथ ही देश के 5 राज्यों में विधानसभा की खाली सीटों के लिए उप चुनाव भी होने जा रहे हैं। इसके तहत भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मणिपुर और ओडिशा में होने वाले आगामी राज्य विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 1 सीट पर, गुजरात में 7 सीटों पर तथा झारखंड में 2 सीटों पर उप चुनाव होना है। वहीं मणिपुर की चार और ओडिशा की दो सीटों पर भी चुनाव होने हैं। भाजपा ने छत्त्तीसगढ़ के मरवाही से डॉ.गंभीर सिंह को मैदान में उतारा है। 

Image Source : BJPBJP releases candidates list for the upcoming State Assembly by-elections

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही देश के अन्य राज्यों में विधानसभा के उप चुनावों की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और गुजरात सहित अन्य राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसमें मध्यप्रदेश-उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए उपचुनाव तीन नंवबर को होंगे। वहीं बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा के लिए चुनाव की तारीखें भी घोषित की गई हैं। बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को उप-चुनाव होंगे। 

छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, नगालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की 54 विधानसभा सीटों पर तीन नंवबर को उपचुनाव होंगे जबकि 10 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी। बता दें कि सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर चुनाव होना है। यहां सामूहिक दल बदल से कई विधायक अयोग्य हुए थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की 7 और गुजरात की 8 सीटों पर चुनाव होने हैं। गुजरात की जिन 8 सीटों पर मतदान होगा उनमें बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी, और मोरबी शामिल हैं।

हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर, केरल की कुट्टनाद और चवारा, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और बंगाल की फलकट (एससी) सीटें हैं।