A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज बंगाल चुनाव BJP संकल्प पत्र: राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण मिलेगा, जानिए बड़ी बातें

बंगाल चुनाव BJP संकल्प पत्र: राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण मिलेगा, जानिए बड़ी बातें

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने रविवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए भाजपा का 'संकल्प पत्र' जारी किया।

हम सोनार बांग्ला बनायेंगे, बंगाल चुनाव के लिए अमित शाह ने BJP का संकल्प पत्र जारी किया- India TV Hindi Image Source : ANI हम सोनार बांग्ला बनायेंगे, बंगाल चुनाव के लिए अमित शाह ने BJP का संकल्प पत्र जारी किया

कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने रविवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए भाजपा का 'संकल्प पत्र' जारी किया। अमित शाह ने  कहा कि हम सोनार बांग्ला बनायेंगे। बंगाल चुनाव के लिए भाजपा के घोषणा पत्र में महिलाओं की सुरक्षा, अवसंरचना विकास, स्वास्थ्य, उद्योग पर जोर दिया गया है। बंगाल चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में भाजपा ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत का आरक्षण देने का वादा किया है।

भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लागू करने के लिए कैबिनेट की पहली बैठक में मंजूरी देने का वादा किया। साथ ही नोबेल पुरस्कार की तर्ज पर टैगोर पुरस्कार स्थापित करने का वादा किया गया। बंगाल चुनाव के लिए घोषणा पत्र में भाजपा ने हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग को लागू करने, पीएम किसान के तहत राज्य के 75 लाख किसानों को बकाया रुपये देने का वादा किया। 

बंगाल चुनाव 2021: जानिए बीजेपी संकल्प पत्र में क्या-क्या वादे किए गए हैं

  1. राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण दिया जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की जाएगी।
  2. किसान सम्मान निधि का तीन साल का बकाया किसानों को एक बार में दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा साथ ही 75 लाख किसानों को जो 18 हजार रुपये तीन साल से जो ममता दीदी ने नहीं पहुंचाया है वो सीधे किसानों को बैंक अकाउंट में देंगे।
  3. 11 हजार करोड़ रुपये की सोनार बांग्ला फंड की शुरुआत करेंगे जो बंगाल के साहित्य, कला, संस्कृति और सारी विधाओं को प्रमोट करने का काम करेगा। हम निवेशकों के लिए Invest Bangla की स्थापना करेंगे।
  4. बांग्ला श्वेत क्रामति की शुरुआत एक हजार करोड़ की लागत से करेंगे। बंगाल में तीन AIIMS बनाएंगे, आयुष्मान भारत योजना लागू करेंगे।
  5. हर परिवार को शौचालय और साफ पीने का पानी की व्यवस्था की जाएगी। नोबल पुरस्कार की तर्ज पर टैगोर पुरस्कार और ऑस्कर पुरस्कार की तर्ज पर सत्यजीत रे इंटरनेशनल अवॉर्ड की शुरुआत की जाएगी।
  6. हर वर्ष किसानों को भारत सरकार का जो 6 हजार रुपये आता है उसमें राज्य सरकार का 4 हजार रुपया जोड़कर दिया जाएगा। मत्स्य पालकों को हर वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाएंगे।
  7. घुसपैठ को पूरी तरह से रोका जाएगा, सीसीटीवी सर्विलांस से थानों को जोड़ेंगे।
  8. लड़कियों की केजी से पीजी तक की शिक्षा मुफ्त होगी।
  9. हमने तय किया है कि सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को पहली ही कैबिनेट में लागू करेंगे मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना के तहत प्रत्येक शरणार्थी परिवार को पांच साल तक DBT से 10 हजार रुपया प्रतिवर्ष दिया जाएगा।
  10. बीजेपी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि सरकार बनने पर बंगाल में 7वां वेतन आयोग लागू करेंगे। हमने तय किया है कि बंगाल में सातवां वेतन आयोग सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा।
  11. सरस्वती पूजा, दुर्गा पूजा मनाने के लिए किसी को कोर्ट नहीं जाना पड़ेगा।
  12. सीमा पार से परिंदा भी पन ना मार पाए, ऐसी सुरक्षा देंगे। सीमा को सुरक्षित बनाएंगे। सीमा-पार घुसपैठ को पूरी तरह बंद करेंगे। बॉर्डर पर फेंसिंग और CCTV लगाएंगे।
  13. छोटे और गरीब किसानों के बच्चों को स्नातक तक पढ़ाई मुफ्त मिलेगी।
  14. कृषक सुरक्षा फंड 20 हजार करोड़ की लागत से बनाएंगे।  
  15. कृषक सुरक्षा योजना के तहत हम हर भूमिहीन किसान को हर वर्ष 4,000 रुपये की सहायता देंगे। उत्तर बंगाल, जंगलमहल और सुंदरवन क्षेत्र में 3 नए AIIMS बनाएंगे।
  16. सभी बेटियों के लिए KG से PG तक की पढ़ाई निशुल्क होगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था होगी। OBC आरक्षण की सूची में महिस्य, तेली और अन्य हिन्दू समुदाय जो रह गए हैं, उनको समाविष्ट करने का काम भी भाजपा की सरकार करेगी।
  17. बंगाल को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए हम CMO के अंतर्गत एंटी करेप्सन हेल्प लाइन की शुरुआत करेंगे, जिससे कोई भी नागरिक कम्पलेन सीधे मुख्यमंत्री जी को पहुंचा पाएगा।