A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे बौद्ध भिक्षु

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे बौद्ध भिक्षु

अरुणाचल प्रदेश में तवांग जिले की मुक्तो विधानसभा सीट पर आगामी विधानसभा चुनावों में 20 वर्ष बाद त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है। इस सीट से मौजूदा विधायक राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं।

<p>Arunachal Pradesh CM Pema Khandu</p>- India TV Hindi Arunachal Pradesh CM Pema Khandu

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में तवांग जिले की मुक्तो विधानसभा सीट पर आगामी विधानसभा चुनावों में 20 वर्ष बाद त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है। इस सीट से मौजूदा विधायक राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं। भारत-चीन सीमा से लगी इस विधानसभा सीट पर 1999 से बिना मुकाबले विधायक चुनकर आते रहे हैं।

कांग्रेस ने इस बार इस सीट से थुप्तेन कुनफेन को उम्मीदवार बनाया है जबकि जनता दल सेक्युलर की ओर से 39 वर्षीय बौद्ध भिक्षु लामा लोबसांग ग्यात्सो चुनाव मैदान में हैं। अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर एक साथ 11 अप्रैल को चुनाव होंगे।

तवांग में बड़ी बांध परियोजनाओं के खिलाफ आंदोलनों का नेतृत्व करने वाले ग्यात्सो मुख्यमंत्री खांडू से मुकाबला करेंगे, जिन्होंने 2014 के विधानसभा चुनावों में इस सीट से निर्विरोध जीत हासिल की थी। उन्हें अपने पिता दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद 2011 में हुए उपचुनाव में भी जीत मिली थी।

दोरजी खांडू 1990 से ही इस सीट पर जीत हासिल करते रहे थे।