A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कर्नाटक उपचुनाव: 'सरकारी विभाग की तरह काम कर रहा है चुनाव आयोग', कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल का आरोप

कर्नाटक उपचुनाव: 'सरकारी विभाग की तरह काम कर रहा है चुनाव आयोग', कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल का आरोप

कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चुनाव आयोग “किसी सरकारी विभाग” की तरह ही काम कर रहा है।

K C Venugopal- India TV Hindi K C Venugopal

नई दिल्ली: कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चुनाव आयोग “किसी सरकारी विभाग” की तरह ही काम कर रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि कर्नाटक उपचुनाव के लिए नया कार्यक्रम अयोग्य घोषित किए गए विधायकों को निर्दोष साबित करने के लिए बनाया गया है। चुनाव आयोग द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव पांच दिसंबर को होंगे।

चुनाव आयोग ने उच्चतम न्यायालय में जारी कार्यवाही का हवाला देते हुए कहा कि चर्चा के बाद यह तय किया गया कि नये कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया 11 नवंबर को फिर से शुरू होगी। चुनाव आयोग के फैसले के बाद वेणुगोपल ने ट्वीट किया, “चुनाव आयोग अब किसी अन्य सरकारी विभाग की तरह काम करने लगा है। (चुनाव प्रक्रिया की) कार्यवाही शुरू होने के बाद चुनाव टालना बहुत असाधारण है। प्रतीत होता है कि नया कार्यक्रम अयोग्य विधायकों के शुद्धिकरण के लिए लाया गया है।”

शीर्ष अदालत 22 अक्टूबर को इस मामले में सुनवाई करेगी। जबकि, चुनाव आयोग द्वारा पूर्व में घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, कर्नाटक उपचुनाव भी महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ 21 अक्टूबर को ही सम्मपन होना था और फिर 24 को वोटों की गिनती होनी थी, लेकिन अब आयोग ने अदालत की कार्यवाही के हवाले से नया चुनाव कार्यक्रम जारी किया है।

(इनपुट- भाषा)