A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज असम चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानिए- किसे, कहां से मिला टिकट

असम चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानिए- किसे, कहां से मिला टिकट

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने असम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में तीन उम्मीदवारों के नाम हैं। 

असम चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानिए- किसे, कहां से मिला टिकट- India TV Hindi Image Source : PTI असम चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानिए- किसे, कहां से मिला टिकट

नई दिल्ली: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने असम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में तीन उम्मीदवारों के नाम हैं। इससे पहले 6 मार्च की देर रात को कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 40 प्रत्‍याशियों के नाम थे।

असम में कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

Image Source : IndiaTVकांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

असम में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Image Source : IndiaTVअसम में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Image Source : IndiaTVअसम में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

3 चरण में चुनाव होंगे

गौरतलब है कि असम में 3 चरण में चुनाव होंगे। 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होगी, दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल को और तीसरे चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को होगी। इसके बाद 2 मई को चुनावों के नतीजे आएंगे। अभी असम में आचार संहिता लागू है। कोई नयी सरकारी घोषणा नहीं होगी।

चुनावों की जरूरी तारीखें
  1. पहला चरण: अधिसूचना 2 मार्च, 47 विधानसभा सीट, नामांकन दाखिल 9 मार्च, जांच 10 मार्च, नाम वापस 12 मार्च, वोटिंग 27 मार्च, 2 मई को परिणाम।
  2. दूसरा चरण: 39 सीट, 5 मार्च अधिसूचना, 12 मार्च नामांकन, 17 मार्च वापस, मतदान 1 अप्रैल।
  3. तीसरा चरण: 47 सीट, 12 मार्च अधिसूचना, 19 मार्च नामांकन, जांच 20 मार्च, 22 नाम वापस, मतदान 6 अप्रैल।

126 विधानसभा सीट वाले असम में अभी है भाजपा की सरकार

असम में अभी भाजपा की सरकार है। राज्‍य में कुल 126 विधानसभा सीटें हैं। इसमें सत्तारूढ़ भाजपा के पास 60 विधायक हैं। 126 सीटों वाले राज्य में कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है। वहीं कांग्रेस के पास 26 सीटे हैं। वर्तमान में राज्य का कार्यभार मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल संभाल रहे हैं। असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है। असम में इस बार चुनाव में नागरिकता कानून और एनआरसी जैसे मुद्दे छाए रहने वाले हैं।