A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में, महाराष्‍ट्र व हरियाणा में चल रही है आगे

शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में, महाराष्‍ट्र व हरियाणा में चल रही है आगे

हरियाणा की बात करें तो 90 में से 45 सीटों के लिए रुझान आ चुके हैं और यहां 30 सीटों पर भाजपा व उसके सहयोगी दलों के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

Initial trends in favor of BJP, going ahead in Mumbai and Haryana- India TV Hindi Image Source : INITIAL TRENDS IN FAVOR O Initial trends in favor of BJP, going ahead in Mumbai and Haryana

नई दिल्‍ली। महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधान सभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती गुरुवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। दोनों राज्‍यों के शुरुआती रुझान में भाजपा गठबंधन को बढ़त मिली हुई है।

महाराष्‍ट्र की बात करें तो 288 सीटों में से 168 सीटों के लिए शुरुआती रुझान आ चुके हैं। 168 में से भाजपा गठबंधन 118 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस गठबंधन के प्रत्‍याशी 49 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 3 सीटों पर अन्‍य उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं।

हरियाणा की बात करें तो 90 में से 69 सीटों के लिए रुझान आ चुके हैं और यहां 50 सीटों पर भाजपा व उसके सहयोगी दलों के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं। कांग्रेस व सहयोगी दलों के 16 प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए हैं। 3 सीटों पर अन्‍य दलों के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य की 288 विधानसभा सीटों के लिए राज्य में 269 स्थानों पर मतगणना आरंभ हुई। एग्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) ने राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन की आसान जीत की संभावना जताई है। मतगणना ड्यूटी के लिए करीब 25,000 कर्मियों की तैनाती की गयी है। मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पुलिस विभाग ने भी पर्याप्त इंतजाम किए हैं ।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि वर्ष 2014 में 63.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था । सबसे ज्यादा कोल्हापुर की करवीर सीट पर 83.93 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में 40.11 प्रतिशत मतदान हुआ ।