A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए घोषित हुआ नया चुनाव कार्यक्रम, 5 दिसंबर को वोटिंग और 11 को मतगणना

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए घोषित हुआ नया चुनाव कार्यक्रम, 5 दिसंबर को वोटिंग और 11 को मतगणना

चुनाव आयोग ने कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की नई तारीखों की घोषणा कर दी है

Karnataka By Election Reschedule date of voting and counting- India TV Hindi Karnataka By Election Reschedule date of voting and counting

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। 22 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट विधायकों की याचिका पर फैसला लेगी, ऐसे में चुनाव आयोग को 15 विधानसभा सीटों पर पुरान चुनाव कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था लेकिन अब आयोग ने सभी 15 सीटों के लिए नए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 

अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला विधायकों के खिलाफ आता है तो सभी 15 सीटों पर उप चुनाव होंगे और इसके लिए नामांकन 11 नवंबर को शुरू हो जाएगा, नामांकन भरने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है और नामांकन पत्रों की जांच 19 नवंबर को की जाएगी, 21 नवंबर को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, 5 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को मतगणना होगी। 

इससे पहले चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधासभा की 15 सीटों पर 21 अक्तूबर को मतदान तय किया था और 24 अक्तूबर को मतगणना निर्धारित की गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई की वजह से आयोग को चुनाव कार्यक्रम टालना पड़ा है।