A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज महाराष्ट्र विधान परिषद् चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, नागपुर सीट भी हाथ से निकली

महाराष्ट्र विधान परिषद् चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, नागपुर सीट भी हाथ से निकली

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के लिए लिटमस टेस्ट माने जाने वाले स्नातक और शिक्षक विधानपरिषद चुनावों में कुल 6 सीटो में से महाविकास अघाड़ी को 4 सीट जबकि बीजेपी को 1 और अन्य को एक सीट जितने में सफलता मिली है। 

महाराष्ट्र विधान परिषद् चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, नागपुर सीट भी हाथ से निकली- India TV Hindi Image Source : FILE महाराष्ट्र विधान परिषद् चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, नागपुर सीट भी हाथ से निकली

मुंबई: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के लिए लिटमस टेस्ट माने जाने वाले स्नातक और शिक्षक विधानपरिषद चुनावों में कुल 6 सीटो में से महाविकास अघाड़ी को 4 सीट जबकि बीजेपी को 1 और अन्य को एक सीट जितने में सफलता मिली है। भारतीय जनता पार्टी के लिए अभेद्य गढ़ माने जाने वाले नागपुर स्नातक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने बड़े अंतर से जीत दर्ज कर बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। नागपुर की ये जीत पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के लिए भी एक बड़े सेट बैक के तौर पर देखी जा रही है। 

उधर, पुणे की स्नातक और शिक्षक दोनों सीटों पर एनसीपी और कांग्रेस के कब्जे ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल की साख को ठेस पहुंचाई है। चंद्रकांत पाटिल पश्चिम महाराष्ट्र के बड़े नेताओं में गिने जाते है और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी है। पुणे की इन दोनों सीटों को जीतने के लिए उन्होंने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। इतना ही नहीं प्रचार में वो खुलकर बयान भी दे रहे थे कि शरद पवार अकेले आएं या शिवसेना और कांग्रेस को लेकर बीजेपी पुणे की ये दोनों सीटे जीतकर ही रहेगी। लेकिन जो नतीजा आया उसमे दोनों तो क्या एक भी सीट बीजेपी जीत नही पाई।

उधर, धुले विधान परिषद सीट पर कांग्रेस पार्टी को करारी हाल मिली है। कभी कांग्रेस के निष्ठावान रहे अम्बरीष पटेल ने जो करारी हार दी है। कांग्रेस की यह हार खासकर उत्तर महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के नेताओ में आपसी सामंजस्य की कमी को जाहिर करता है। उत्तर महाराष्ट्र के नासिक,जलगांव,धुले,नंदुरबार,मनमाड,मालेगांव,चालीसगांव में शिवसेना,एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं में आपसी खींचतान और बयानबाजी का दौर थमने का नाम नही ले रहा और यही कारण है कि धुले-नंदुरबार विधानपरिषद सीट पर महाविकास अघाड़ी के 115 वोट फूटकर बीजेपी के उम्मीदवार अम्बरीष पटेल के पाले में चले गए।

महाविकास अघाड़ी के लिए खुशी की बात ये है कि एक तरफ उनकी सरकार ने 1 साल का कार्यकाल पूरा किया और दूसरी तरफ उन्हें नागपुर,अमरावती और पुणे में बीजेपी के गढ़ में जीत दर्ज करने में सफलता मिली जिससे तीनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ गया है । इससे आने वाले दिनों में कैन नगर निगम,महानगरपालिका और जिला पंचायत चुनावों में महाविकास अघाड़ी को फायदा ही पहुंचाएंगे और बीजेपी को इन तीन पार्टियों के गठबंधन को हराने के लिए अब नई रणनीति बनानी पड़ेगी।