A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की लिस्ट

महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की लिस्ट

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तय करने के लिये रविवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हो गई। इसमें विधानसभा चुनाव के लिये पार्टी के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जायेगा।

<p>New Delhi: Prime Minister Narendra Modi flanked by Union...- India TV Hindi New Delhi: Prime Minister Narendra Modi flanked by Union Home Minister Amit Shah and BJP Working President JP Nadda during party's Central Election Committee (CEC) meeting, in New Delhi

नयी दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तय करने के लिये रविवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक जारी है। इसमें विधानसभा चुनाव के लिये पार्टी के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। दिल्ली में भाजपा मुख्यलय में शुरू इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल, प्रदेश प्रभारी, संगठन मंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत एवं वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान आदि हिस्सा ले रहे हैं। हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार है। 

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा और 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिये 21 अक्तूबर को चुनाव होने वाले हैं। हरियाणा में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार है जबकि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सरकार है। महाराष्ट्र में अभी भाजपा और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। दोनों राज्यों में मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी। समझा जाता है कि पार्टी ने जोर दिया है कि हरियाणा में वर्तमान सांसदों एवं विधायकों के परिवार के सदस्यों को टिकट नहीं दिया जाये। हरियाणा में हाल ही में भाजपा में पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह शामिल हुए हैं। ऐसी संभावना है कि इन्हें चुनाव में उतारा जाए। भाजपा में हाल ही में शामिल होने वालों में बबीता फोगाट भी हैं।