A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज राज्यसभा की 6 सीटों पर 4 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

राज्यसभा की 6 सीटों पर 4 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

राज्यसभा की जिन 6 सीटों के लिए उपचुनाव होना है उसमें तमिलनाडु में दो सीटें है जबकि असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट है।

राज्यसभा की 6 सीटों पर चार अक्टूबर को होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान- India TV Hindi Image Source : FILE राज्यसभा की 6 सीटों पर चार अक्टूबर को होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राज्यसभा की खाली 6 सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव कराने का ऐलान किया है। राज्यसभा की जिन 6 सीटों के लिए उपचुनाव होना है उसमें तमिलनाडु  में दो सीटें है जबकि असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से एक सीट है। इस संबंध में 15 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी।

राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 22 सितंबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच की आखिरी तारीख 23 दिसंबर है। 27 सितंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 04 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी जबकि शाम 5 बजे से वोटों की गिनती का काम शुरू होगा। 

Image Source : Election commissionराज्यसभा की 6 सीटों पर चार अक्टूबर को होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के के.पी. मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया। भाजपा सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र में यह सीट कांग्रेस सांसद राजीव साटव के निधन के बाद खाली हुई थी और पुडुचेरी में एन. गोकुलकृष्ण अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

चुनाव आयोग के एक बयान में कहा गया है, "आयोग ने रिक्तियों को भरने के लिए - तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में छह उप-चुनाव कराने का फैसला किया है।"

इनपुट-एजेंसी