A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Haroa Vidhan Sabha Chunav Results: हरोआ सीट पर इसलाम सेख नुरुल (हाजी) आगे

Haroa Vidhan Sabha Chunav Results: हरोआ सीट पर इसलाम सेख नुरुल (हाजी) आगे

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद आज वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। हरोआ सीट पर पहला रुझान सामने आ चुका है।

West Bengal Election Result: हारो सीट पर बीजेपी आगे या टीएमसी? जानिए पल-पल का अपडेट- India TV Hindi Image Source : INDIA TV West Bengal Election Result: हारो सीट पर बीजेपी आगे या टीएमसी? जानिए पल-पल का अपडेट

Haroa Seat Result:  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद आज वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। हरोआ सीट पर आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस के इसलाम सेख नुरुल (हाजी) 9057 वोटों से आगे चल रहे हैं।

आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस के इसलाम सेख नुरुल (हाजी) को 14115 वोट मिले हैं। वहीं राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी के कुतुबुद्दीन फातेही को 5058 वोट मिले हैं। इस सीट पर बीजेपी के राजेंद्र साहा और टीएमसी के इस्लाम एस.के नुरुल के बीच मुकाबला है।

इस सीट पर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान हुआ था और बंपर वोटिंग दर्ज की गई थी। वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में हरोआ सीट से टीएमसी के इस्लाम एसके नुरूल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और सीपीएम (CPM) के उम्मीदवार इम्तिआज को 42407 वोटों को अंतर से हराया था। इस्‍लाम एसके नुरुल को कुल 113001 और इम्तिआज को 70594 वोट हासिल हुए थे. बता दें कि विधानसभा चुनाव 2016 में हरोआ विधानसभा सीट पर 86.81 प्रतिशत वोट डाले गए थे।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटों के लिए 8 अलग-अलग चरणों में चुनाव संपन्न हुए। यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर 8 चरणों में चुनाव कराया गया। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को संपन्न हुआ। दूसरा चरण-1 अप्रैल, तीसरा चरण- 6 अप्रैल, चौथा चरण- 10 अप्रैल, पांचवां चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ।

उल्लेखनीय है कि 2011 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने तीन दशक से पश्चिम बंगाल की सत्ता में काबिज वामदलों का सफाया कर दिया था। इसके बाद वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में भी दोबारा टीएमसी को बंगाल की जनता ने पूर्ण बहुमत से जिताया। वहीं 2016 के विधानसभा चुनावों में कुछ खास असर नहीं कर पाने वाली बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 42 में से 18 सीटें जीतकर सबको हैरान कर दिया था। वहीं ममता बनर्जी की टीएमसी को बीजेपी से सिर्फ चार ज्यादा यानी 22 सीट मिलीं थी।