A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज बंगाल पर महा ओपिनियन पोल: सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है BJP लेकिन बहुमत नहीं

बंगाल पर महा ओपिनियन पोल: सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है BJP लेकिन बहुमत नहीं

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। यहां एक तरफ ममता बनर्जी हैं, जो फिर से सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर भाजपा है जो राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है। इन दोनों के अलावा लेफ्ट भी राज्य में फिर से खुद को मजबूत करने में लगा है।

<p>बंगाल पर महा ओपिनियन...- India TV Hindi बंगाल पर महा ओपिनियन पोल का रिजल्ट, सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है BJP लेकिन बहुमत नहीं

कोलकाता/नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। यहां एक तरफ ममता बनर्जी हैं, जो फिर से सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर भाजपा है जो राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है। इन दोनों के अलावा लेफ्ट भी राज्य में फिर से खुद को मजबूत करने में लगा है। लेकिन, बंगाल का सबसे अहम सवाल ये है कि वोटर का मिज़ाज क्या है? 

इसे समझने के लिए दिसंबर से मार्च तक कई अलग-अलग ओपिनियन पोल हुए हैं। हमने सभी ओपिनियन पोल के आंकड़े आपके लिए इस रिपोर्ट में जुटाए हैं और आखिर में सभी के आधार पर एक महा ओपिनियन पोल तैयार किया। तो चलिए सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं कि आखिर चुनावों में क्या संभावित परिणाम हो सकते हैं।

PEOPLES PULSE ओपिनियन पोल

PEOPLES PULSE ओपिनियन पोल के परिणामों पर नजर डालें तो पश्चिम बंगाल में इस बार भारतीय जनता पार्टी बड़े मार्जिन से जीत प्राप्त कर सकती है और तृणमूल कांग्रेस तिहाई का आंकड़ा भी पार करती नजर नहीं आ रही है। 

Image Source : IndiaTVPEOPLES PULSE ओपिनियन पोल

CNX ओपिनियन पोल

CNX ने बंगाल में तीन ओपिनियन पोल किये हैं। एक 15 फरवरी को आया, दूसरा 8 मार्च को आया और तीसरा 23 मार्च को आया। 23 मार्च को जारी आखिरी ओपिनियन पोल के आंकड़ों के अनुसार, किसी की स्पष्ट बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है।

Image Source : IndiaTVCNX ओपिनियन पोल

C-वोटर ओपिनियन पोल

C-वोटर जनवरी से लेकर अब तक चार बार ओपिनियन पोल कर चुका है। ताजे ओपिनियन पोल के अनुसार, राज्य में टीएमसी एक बार फिर से बहुमत की सरकार बनाने जा रही है जबकि भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर सकती है।

Image Source : IndiaTVC-वोटर ओपिनियन पोल

महा ओपिनियन पोल

हमने सभी ओपिनियन पोल के आंकड़ों के आधार पर महा ओपिनियन पोल तैयार किया है, जिसका रिजल्ट चौंकाने वाला है। महा ओपिनियन पोल के अनुसार, बंगाल में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है लेकिन बहुमत से थोड़ा दूर रह सकती है।

Image Source : IndiaTVमहा ओपिनियन पोल