A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Belgaum Uttar Elections 2023: बेलगाम उत्तर से बीजेपी-कांग्रेस ने बदले पुराने उम्मीदवार, लगाया नये चहरों पर दांव

Belgaum Uttar Elections 2023: बेलगाम उत्तर से बीजेपी-कांग्रेस ने बदले पुराने उम्मीदवार, लगाया नये चहरों पर दांव

कर्नाटक विधानसभा की 225 सीटों में से एक बेलगाम उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का दबदबा है। बेलगाम उत्तर निर्वाचन क्षेत्र बेलगावी जिले में स्थित है।

Belgaum Uttar Election 2023- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बेलगाम उत्तर सीट पर बीजेपी का है दबदबा

Belgaum Uttar Elections 2023: कर्नाटक विधानसभा की 225 सीटों में से एक बेलगाम उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का दबदबा है। बेलगाम उत्तर निर्वाचन क्षेत्र बेलगावी जिले में स्थित है। बेलगाम उत्तर विधानसभा क्षेत्र बेलगाम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जो भाजपा सांसद अंगड़ी सुरेश चन्नबसप्पा का है। 2019 के लोकसभा चुनाव में चन्नबसप्पा ने कांग्रेस नेता डॉ साधुनावर को 3,91,304 मतों के अंतर से हराया था।

किस-किसके बीच है मुख्य लड़ाई
बेलगाम उत्तर विधानसभा सीट से कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ने ही अपने उम्मीदवार बदल दिए हैं और नए चेहरों पर दांव लगाया है। बीजेपी ने इस बार डॉक्टर रवि पाटिल को टिकट दिया है, तो वहीं कांग्रेस ने आसिफ सैथ को मैदान में उतारा है। इसके अलावा, एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जनता दल (सेक्युलर) ने बेलगाम उत्तर सीट पर शिवानंद मुगलिहाल को टिकट दिया है। बीजेपी को इस बात का फायदा मिलेगा कि यह राज्य में सत्ताधारी पार्टी है और लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र दोनों ही भगवा पार्टी के हैं।

2018 विधानसभा चुनाव के ये थे नतीजे 
साल 2018 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा उम्मीदवार अनिल एस बेनाके ने कांग्रेस नेता फ़िरोज़ नूरुद्दीन सैथ को हराया था, जो 2008 से दो बार विधायक रहे थे। बीजेपी के बेनाके ने सैथ को 18,000 वोटों के अंतर से मात दी थी। 2018 के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को 79,060 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 61,793 वोट मिले थे।