A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज बिहार निकाय चुनाव तारीखों का ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट और कब होगी काउंटिंग

बिहार निकाय चुनाव तारीखों का ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट और कब होगी काउंटिंग

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया कि राज्य में नगर निकाय चुनाव दो फेज में होंगे। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

वोटिंग, प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : पीटीआई/फाइळ वोटिंग, प्रतिकात्मक तस्वीर

पटना: बिहार निकाय चुनाव की नयी तारीखों का ऐलान हो गया है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनावों के लिए बुधवार को नयी तारीखों की घोषणा कर दी है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया कि राज्य में नगर निकाय चुनाव दो फेज में होंगे। 18 दिसंबर को पहले फेज की वोटिंग होगी और 20 दिसंबर को काउंटिंग होगी। 28 दिसंबर को दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी और 30 दिसंबर को काउंटिंग होगी। 

अक्टूबर महीने में होने थे चुनाव

पहले ये चुनाव अक्टूबर महीने में होने थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरा शेड्यूल भी बना लिया था। इसके तहत 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग की तारीख भी तय कर ली गई थी। लेकिन पटना हाईकोर्ट ने ओबीसी और ईबीसी आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ करार दिया जिसके कारण चुनाव आयोग ने नगर निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया था।

आयोग ने कहा कि उच्च न्यायालय के चार अक्टूबर के आदेश के अनुरुप गठित एक विशेष आयोग की रिपोर्ट शहरी विकास विभाग को मिल गई और उसके बाद संशोधित कार्यक्रम तैयार किया गया। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि राज्य के नगर निकाय चुनावों में अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण "अवैध" है क्योंकि यह किसी ‘समर्पित’ आयोग की रिपोर्ट पर आधारित नहीं है। 

इनपुट-भाषा