A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज लक्षद्वीप लोकसभा और छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

लक्षद्वीप लोकसभा और छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

महाराष्ट्र के कस्बा पेठ और चिंचवाड विधानसभा सीटों के अलावा अरूणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होंगे।

चुनाव आयोग- India TV Hindi Image Source : फाइल चुनाव आयोग

नयी दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने बुधवार को लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की। उसी दिन मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना दो मार्च को होगी। इसी दिन त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के भी नतीजे आएंगे। 

लक्षद्वीप लोकसभा सीट हत्या के प्रयास के एक मामले में हाल में दोषी ठहराए गए वहां के सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य करार दिए जाने से खाली हुई है। केंद्रशासित प्रदेश में एक अदालत ने फैजल को हत्या की कोशिश के मामले में सजा सुनाई थी। इसके बाद उन्हें भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ई) के प्रावधानों तथा जनप्रतिनिधि कानून, 1951 की धारा आठ के तहत लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था। 

महाराष्ट्र के कस्बा पेठ और चिंचवाड विधानसभा सीटों के अलावा अरूणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होंगे। अरुणाचल प्रदेश की लुमला सीट मौजूदा विधायक जम्बे ताशी के निधन के कारण खाली हुई है वहीं झारखंड की रामगढ़ सीट ममता देवी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई। 
तमिलनाडु की इरोड (पूर्व) सीट मौजूदा विधायक ई थिरुमहन एराव के निधन के बाद खाली हुई जबकि पश्चिम बंगाल की सागरदिघी विधानसभा सीट भी मौजूदा विधायक सुब्रत साहा के निधन के कारण ही खाली हुई थी। जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख सिंह के निधन की सूचना लोकसभा सचिवालय ने आयोग को नहीं दी है। सूत्रों ने बाद में बताया कि इसलिए बुधवार को उस संसदीय सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई। 

लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं और विधान परिषदों में रिक्ति को अधिसूचित किया जाता है, जिसके बाद निर्वाचन आयोग उपचुनाव कराने का निर्णय लेता है। सभी उपचुनावों के लिए अधिसूचना 31 जनवरी को जारी की जाएगी।